जिला कुल्लू में विद्यार्थियों के लिए आधार नामांकन अभियान

शिमला।    सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के निदेशक मुकेश रेपस्वाल ने आज यहां बताया कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने 5 और 15 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए आधार बायोमेट्रिक्स को अपडेट करना अनिवार्य कर दिया है। इस संबंध में, जिला कुल्लू में विद्यार्थियों के लिए विभिन्न सरकारी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों और उच्च विद्यालयों में आधार नामांकन अभियान 2 मार्च, 2023 से शुरू होगा।
उन्होंने कहा कि नामांकन अभियान का उद्देश्य आधार में विद्यार्थियों के बायोमेट्रिक विवरण को अपडेट करना है, जो उनकी आधार जानकारी की सटीकता और प्रामाणिकता सुनिश्चित करने में मदद करेगा। जिले के सभी सरकारी स्कूलों में नामांकन अभियान चलाया जायेगा। आधार अपडेशन के बारे में सही तारीख की जानकारी संबंधित प्रधानाचार्य से ली जा सकती है।
उन्होंने कहा कि 5 से 15 वर्ष की आयु के विद्यार्थियों के माता-पिता और अभिभावकों से आग्रह किया कि वे अपने बच्चों के आधार बायोमेट्रिक्स को जल्द से जल्द अपडेट करना सुनिश्चित करें। नामांकन प्रक्रिया सरल है और इसे कुछ ही मिनटों में पूरा किया जा सकता है। इसके लिए विद्यार्थियों को अपने आधार की मौजूदा प्रति ले जानी होगी और किसी अन्य दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है।
उन्होंने बताया कि नामांकन प्रक्रिया सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, हिमाचल प्रदेश द्वारा अधिकृत प्रमाणित आधार नामांकन एजेंसियों द्वारा संचालित की जाएगी और विद्यार्थियों के डेटा की सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सावधानी बरती जाएगी।
उन्होंने बच्चों के माता-पिता और अभिभावकों से नामांकन प्रक्रिया में सहयोग करने का आग्रह किया ताकि यूआईडीएआई के आदेश के अनुसार उनके बच्चों के आधार बायोमेट्रिक्स को अपडेट किया जाना सुनिश्चित किया जा सके।
आधार नामांकन से संबंधित किसी भी सहायता के लिए टोल-फ्री नंबर 1947 और संबंधित स्कूल के प्रधानाचार्य से संपर्क किया जा सकता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.