सांसद सुरेश कश्यप ने की जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की अध्यक्षता

शिमला, 21 सितम्बरः जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक आज बचत भवन में सांसद सुरेश कश्यप की अध्यक्षता में आयोजित की गई। उन्होंने बताया कि बैठक में केन्द्र सरकार द्वारा प्रायोजित 58 योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गई, जिसमें योजना वार प्रगति पर संबंधित विभागीय अधिकारियों से प्रतिक्रिया ली गई तथा विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों पर सुधार के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।
उन्होंने अधिकारियों को समयबद्ध, चरणबद्ध और गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए सभी विभागों के अंतर्गत चल रही योजनाओं को समय रहते पूरा करने के निर्देश दिए ताकि लोगों को इन योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके।
उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के बावजूद भी सभी विकास कार्यों पर ज्यादा असर नहीं रहा है तथा लंबित मामलों का निपटारा करने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर नल, नल में जल को पूरा करने के लिए अधिकारियों को कहा। उन्होंने बताया कि जिला शिमला के ऊपरी भागों में बर्फबारी के दौरान बिजली की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बिजली विभाग के अधिकारियों को आगामी बर्फबारी के मद्देनजर समय रहते उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।
उन्होंने बताया कि फसल बीमा योजना के अंतर्गत कृषि विभाग को अधिक से अधिक किसानों का बिमा करवाने के निर्देश दिए गए हैं ताकि आपदा की स्थिति में बर्बाद हुई फसल का लाभ किसानों को योजना के माध्यम से प्राप्त हो सके।
इस अवसर पर उन्होंने विभागों द्वारा किए जा रहे बेहत्तर प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने बताया कि लंबित योजनाओं के लिए शीघ्र ही एक और बैठक का आयोजन किया जाएगा तथा योजना वार पुनः समीक्षा की जाएगी। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को अपने विभाग के अधीन चल रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करने के निर्देश दिए।
बैठक में उपस्थित ठियोग विधायक राकेश सिंघा ने क्षेत्र में केन्द्र सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न योजनाओं का अधिकारियों से जायजा लिया।
इस अवसर पर नगर निगम महापौर सत्या कौंडल, जिला परिषद अध्यक्ष चन्द्र प्रभा नेगी, अतिरिक्त उपायुक्त किरण भड़ाना, नगर निगम आयुक्त आशीष कोहली परियोजना अधिकारी डीआरडीए संजय भगवती, जीएम डीआईसी योगेश गुप्ता,एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।
.0.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.