शिक्षा मंत्री ने कोटखाई क्षेत्र में दी करोड़ों की सौगाते


जुब्बल-नावर-कोटखाई विस.क्षेत्र को आदर्श बनाने के लिए प्रतिबद्ध:शिक्षा मंत्री

शिमला
शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर आज अपने प्रवास के दूसरे दिन कोटखाई क्षेत्र के दौरे पर थे। इस दौरान उन्होंने क्षेत्र में लगभग 19 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित जनकल्याणकारी योजनाओं के लोकार्पण एवं भूमि पूजन किये।
रोहित ठाकुर ने 2 करोड़ 86 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित ग्राम पंचायत गुम्मा के अंतर्गत हुल्ली, कुफ्फर, कनलोग एवं साथ लगते क्षेत्र के लिए उठाऊ पेयजल योजना और गुम्मा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से स्तरोन्नत किये गए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण किया। इसके उपरांत शिक्षा मंत्री ने गुम्मा स्थित प्रगतिनगर में 44 लाख 18 हजार रुपये की लागत से निर्मित उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना का भी लोकार्पण किया। इस परियोजना से ग्राम पंचायत गुम्मा क्षेत्र के लोग लाभान्वित होंगे।
इसके पश्चात् शिक्षा मंत्री कोटखाई तहसील के उबादेश क्षेत्र का दौरा कर कलबोग पंचायत के अंतर्गत 7 करोड़ 40 लाख रुपये की लागत से निर्मित उठाऊ सिंचाई योजना (चरण-1) का लोकार्पण किया। इस परियोजना से ग्राम पंचायत कलबोग के ग्रामीणों की सिंचाई की जरूरतें पूरी होगी साथ ही उन्होंने 8 करोड़ 10 लाख रुपये से विधायक प्राथमिकता के अंतर्गत ग्वाच, विकासनगर, नार्गन सड़क के स्तरोन्नत कार्य का भूमि पूजन भी किया।
कलबोग में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा की जुब्बल-कोटखाई-नावर विधानसभा क्षेत्र को प्रदेश का सर्वाधिक उन्नत एवं आदर्श क्षेत्र बनाने के प्रति वे प्रतिबद्ध है और प्रदेश की कांग्रेस सरकार इस दिशा में अभूतपूर्व कार्य कर रही है आज के दिन में हुए उद्घाटन इसी सिलसिले की एक कड़ी है। रोहित ठाकुर ने ये भी बताया कि उबादेश क्षेत्र के लिए एक अग्निशमन केंद्र भी स्वीकृत हो चुका है, इससे क्षेत्र वसियों को आग जैसी आपदा के समय मदद मिलेगी।
इससे पूर्व गुम्मा में हुए एक समारोह में उन्होंने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गुम्मा में शीघ्र ही डाक्टरों के अतिरिक्त पदों के साथ दंत चिकित्सक और पैरामेडिकल के पदों को भी भरा जायेगा, जिससे कि क्षेत्र वासियों को घरद्वार पर ही बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होगी।
इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मोतीलाल डेरटा, कांग्रेस पार्टी के विभिन्न प्रकोष्ठ के पदाधिकारी, कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ कार्यकर्ता एवं अन्य सभी विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.