कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाकर लोगों के जीवन में आ रहे हैं सकारात्मक बदलाव: राज्यपाल

शिमला।   राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने स्वनिधि से समृद्धि योजना के लाभार्थियों से संवाद करते हुए कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रभावशाली क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए ताकि पात्र लोग इन योजनाओं से लाभान्वित हो सकें। उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग इन योजनाओं का समुचित प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कर लोगों को जागरूक करें ताकि अधिक से अधिक लोग इन योजनाओं का लाभ उठा सकें।
राज्यपाल आज सोलन जिला के परवाणू में जिला प्रशासन एवं नगर परिषद परवाणू के संयुक्त तत्वाधान से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए।
राज्यपाल ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि श्रमिकों, युवाओं, किसानों और महिला वर्गों के उत्थान से ही समाज का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित किया जा सकता है। उन्होंने संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि आज निर्धन एवं वंचित वर्गों को भी बैंकों की विभिन्न सुविधाओं का लाभ मिल रहा है।
उन्होंने स्वनिधि योजना के लाभार्थियों से आग्रह किया कि वे अन्य लोगों को भी इस योजना का लाभ उठाने के लिए प्रेरित करें। परवाणू क्षेत्र में बड़ी संख्या में पात्र लोग इस योजना का लाभ उठा रहे हैं और इससे उनकी आजीविका में भी सुधार हो रहा है।
इस अवसर पर राज्यपाल ने उपस्थित विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ संवाद किया। लाभार्थियों ने राज्यपाल के साथ अपने अनुभव भी साझा किये।
राज्यपाल ने विभिन्न विभागों एवं गैर सरकारी संगठनों द्वारा कल्याणकारी योजनाओं को प्रदर्शित करती हुई प्रदर्शनियों का भी अवलोकन किया।
इस अवसर पर नगर परिषद परवाणू की अध्यक्ष मुनीषा शर्मा ने राज्यपाल का स्वागत किया।
सोलन के उपायुक्त मनमोहन शर्मा ने राज्यपाल का स्वागत किया और उन्हें सम्मानित किया। उन्होंने धन्यवाद प्रस्ताव भी प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर लीड बैंक परवाणू की सहायक महाप्रबंधक आंचल ने भी विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
चिकित्सा अधिकारी निशांत ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाई जा रही जननी सुरक्षा योजना के बारे जबकि विभिन्न विभागों द्वारा भी लोगों को केंद्र प्रायोजित योजनाओं की बहुमूल्य जानकारी प्रदान की गई।
महिला एवं बाल विकास विभाग के कलाकारों द्वारा एक सांस्कृतिक कार्यक्रम और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ विषय पर आधारित एक नाटक भी प्रस्तुत किया गया। एस.एन.एस. के कलाकारों द्वारा स्वच्छता पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।
राज्यपाल के सचिव राजेश शर्मा, नगर परिषद परवाणू के उपाध्यक्ष लखविंदर सिंह, पार्षदगण, विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी और अन्य गणमान्य लोग भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.