शिक्षा मंत्री ने कुपवी उपमण्डल के अंतर्गत टिक्कर क्षेत्र में किए एक करोड़ रुपये के लोकार्पण व शिलान्यास


कैबिनेट मंत्री ने रा.व.मा.पा. कुपवी को उत्कृष्ट विद्यालय बनाने की घोषणा भी की

शिमला ।  शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने आज जिला शिमला के अन्तर्गत कुपवी के टिक्कर क्षेत्र में लगभग एक करोड़ रुपये के विकास योजनाओं के लोकार्पण किए और आधारशिला भी रखी, जिसमें 73 लाख रुपये से निर्मित होने वाले राजकीय उच्च विद्यालय टिक्कर के भवन का शिलान्यास, 15 लाख से निर्मित प्राथमिक स्कूल टिक्कर के भवन का लोकार्पण तथा 8 लाख रुपये से निर्मित होने वाले सामुदायिक केन्द्र टिक्कर का शिलान्यास शामिल है। उन्होंने सामुदायिक भवन टिक्कर निर्माण के लिए अतिरिक्त रूप से 5 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा भी की।
शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने अपने कुपवी प्रवास के दौरान ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार प्रदेश के शहरी क्षेत्रों के स्कूलों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में भी छात्रों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के लिए कटिबद्ध है ताकि ग्रामीण परिवेश से आ रहे विद्यार्थियांे का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित हो सके। उन्होंने इसी दृष्टि से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुपवी को उत्कृष्ट विद्यालय बनाने की घोषणा भी की।
उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कुपवी उपमण्डल के अंतर्गत इन परियोजनाओं से क्षेत्र के लोगों को आवश्यक रूप से लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि जुब्बल-नावर-कोटखाई और चौपाल क्षेत्र का आपस में गहरा संबंध रहा है। इसी दृष्टि से जुब्बल-नावर-कोटखाई के तर्ज पर ही इस विधानसभा क्षेत्र का भी सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करना हमारा दायित्व है।
इस दौरान शिक्षा मंत्री ने मीयाड़ा-चलायण-खलान्टी कैंची सड़क, कुलग-घुरत सड़क तथा हरिजन बस्ती से कुटील सड़क के लिए 3-3 लाख रुपये देने की घोषणा की।
उन्होंने कहा कि सड़के हमारी भाग्य रेखाएं है, इसी दृष्टि से सड़कांे के निर्माण,सुदृढ़ीकरण एवं उनके उन्नयन कार्य के लिए प्रदेश सरकार द्वारा समय-समय पर उचित कदम उठाए जा रहे है ताकि प्रदेश के दुर्गम क्षेत्रों तक लोगों को आवागमन की उचित सुविधाएं उपलब्ध हो सके।
उन्होंने कहा कि भारी आपदा से प्रदेश को करोड़ों रुपये का नुकसान पहुंचा है, जिसकी भरपाई के लिए प्रदेश में मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविन्द्र सिंह सुक्खू के नेतृत्व में बनी सरकार ने 4500 करोड़ रुपये का आर्थिक पैकेज जारी किया ताकि आपदा प्रभावित परिवारों को राहत पहुंच सके। इसके अतिरिक्त प्रदेश सरकार ने आपदा राहत मैन्युअल में ऐतिहासिक संशोधन कर प्रभावितों को राहत प्रदान करने की भी पहल की है।
शिक्षा मंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टिक्कर के छात्रों एवं चूडेश्वर कला मंच तराहां द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुति के लिए प्रोत्साहन के रूप में 25-25 हजार रुपये देने की घोषणा की। सेवा मेडल से सम्मानित होने पर यशवंत पचनाईक, राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लेने वाली अर्चना पचनाईक, राजकीय उच्च स्कूल टिक्कर को भूमि दान करने पर नरिया राम शर्मा को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी संगठन महासचिव रजनीश किमटा ने शिक्षा मंत्री का टिक्कर क्षेत्र में पधारने पर स्वागत करते हुए कहा कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार हमेशा ही सर्व वर्ग हितैषी रही है। इसी दृष्टि से हमारी सरकार आगे भी कार्य करती रहेगी। इस अवसर पर उन्होंने शिक्षा मंत्री को क्षेत्र की समस्याओं से भी अवगत करवाया।
इस अवसर पर निदेशक एचपी स्टेट काॅपरेटिव बैंक पवन चैहान, उपमण्डलाधिकारी अमन राणा, प्रधानाचार्य टिक्कर जगत राम चैहान, कांग्रेस प्रकोष्ट के सभी पदाधिकारी एवं वरिष्ठ कार्यकर्ता तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी, आसपास की पंचायतों से आए पंचायत प्रतिनिधि व बड़ी संख्या मंे स्कूली बच्चे, व अभिभावक उपस्थित रहे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.