राज्यपाल पीएम-सूरज पोर्टल के शुभारंभ समारोह में वर्चुअल माध्यम से जुड़े

शिमला।   राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज सिरमौर जिला के नाहन से वर्चुअल माध्यम द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम-सूरज पोर्टल के शुभारम्भ समारोह में भाग लिया।
राज्यपाल ने कहा कि ‘पीएम-सोशल अपलिफ्टमेंट एंड एम्प्यालमेंट बेस्ड पब्लिक वेलफेयर (पीएम-सूरज) राष्ट्रीय पोर्टल’ का उद्देश्य समाज के कमजोर वर्गों को बैंकों द्वारा ब्याज दरों पर छूट प्रदान कर ऋण सहायता उपलब्ध करवाना है जिससे कि उनका आर्थिक सशक्तिकरण सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने कहा कि यह पोर्टल आवश्यक सेवाओं को पारदर्शिता एवं सम्पूर्ण विकास सुनिश्चित करवाने का सशक्त माध्यम है।
इस अवसर पर विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी भी राज्यपाल के साथ वर्चुअल माध्यम से प्रधानमंत्री द्वारा पोर्टल के शुभारंभ समारोह से जुड़े।
उन्होंने कहा कि भारत जैसे बड़े क्षेत्रफल व विविधताओं से भरे देश में प्रत्येक नागरिक को सरकारी सेवाओं के लाभ समय पर उपलब्ध करवाना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल के माध्यम से स्वास्थ्य, शिक्षा, सामाजिक कल्याण एवं रोजगार के अवसर सम्बंधी सरकारी सेवाएं सुगमता से एक मंच पर उपलब्ध होंगी। उन्होंने वंचित वर्गों के लाभार्थ इस पोर्टल सुविधा का शुभारम्भ करने के लिए प्रधानमंत्री का धन्यवाद व्यक्त किया।
इस अवसर पर राज्यपाल ने पात्र व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड एवं सफाई कर्मचारियों को पीपीटी किट्स भी वितरित कीं और विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद भी किया।
इससे पूर्व अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी एलआर वर्मा ने राज्यपाल का स्वागत किया व उन्हें सम्मानित किया।
जिला कल्याण अधिकारी विवेक अरोड़ा ने सरकार द्वारा समाज के कमजोर वर्गों के कल्याणार्थ चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन की विस्तृत जानकारी दी।
इस अवसर पर सांसद सुरेश कश्यप, जिला प्रशासन के अधिकारी व अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.