म्हारा निऊंदा करो तुस्से स्वीकार, पईली जूना खे पाओ वोट पाणे रा अधिकार

• उपायुक्त ने कंडाघाट के बगेटू गांव में शतायु मतदाता को सम्मानित कर शुरू किया घर-घर आमंत्रण एवं हस्ताक्षर अभियान
सोलन।   सोलन जिला में इस बार मतदाताओं को “निऊंदा” देकर “लोकतंत्रो रा पर्व, लोकसभा रा चुनाव” में भाग लेने और वोट डालने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। लोकसभा चुनाव में मतदाताओं की अधिक से अधिक सहभागिता सुनिश्चित करने और मत प्रतिशतता में बढ़ोतरी करने के दृष्टिगत जिला प्रशासन की ओर से यह पहल की गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मनमोहन शर्मा ने कंडाघाट तहसील में बाशा क्षेत्र के बगेटू गांव में शतायु मतदाता श्री दलिया को यह आमंत्रण पत्र प्रदान कर इस अनूठे अभियान की शुरूआत की।
सुव्यव्स्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत घर-घर आमंत्रण तथा बड़े स्तर पर यह हस्ताक्षर अभियान शुरू किया गया है। विशेष बात यह कि स्थानीय भाषा में यह आमंत्रण पत्र “निऊंदा” तैयार किया गया है। इसमें “वोट पाणे री तारीख 1 जून, 2024 शनिवार, ज्येष्ठ 11 प्रविष्टे” का उल्लेख कर स्थानीय जनमानस से जुड़ाव का प्रयास किया गया है। “म्हारा निऊंदा करो तुस्से स्वीकार पईली जूना खे पाओ वोट पाणे रा अधिकार” की अपील के साथ लोगों से अधिक से अधिक मतदान का आग्रह किया गया है। मतदान कर देश के जिम्मेदार नागरिक बनने का कर्तव्य निभाने के लिए प्रेरित करने के दृष्टिगत इसमें “वोट पाईकी तुस्सा आपणा फर्ज जरूर निभाणा” का प्रेरक संदेश भी है।
आज उपायुक्त मनमोहन शर्मा ने बगेटू गांव पहुंचकर 105 वर्ष से अधिक आयु के श्री दलिया राम को सम्मानित कर इस विशेष अभियान की शुरूआत की। श्री दलिया ने बताया कि अभी तक के सभी चुनावों में उन्होंने मतदान केंद्र पर पहुंचकर हमेशा वोट डाला है। इस बार भी वे वोट डालने के लिए उत्सुक हैं और मतदान केंद्र 53/35 बाशा में जाकर ही वोट डालने की इच्छा है। उन्होंने बताया कि उनके परिवार में 17 सदस्य हैं और सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करते हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी मनमोहन शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व 1 जून, 2024 को होने जा रहा है। भारत निर्वाचन आयोग का प्रयास है कि इस प्रक्रिया में सभी वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति, नौजवान, महिला, पुरूष सभी वोट अवश्य दें। उन्होंने कहा कि 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों के लिए घर से वोट डालने का भी विकल्प दिया गया है। श्री दलिया राम के जज्बे की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि शतायु पूर्ण करने के उपरांत भी मतदान केंद्र में वोट डालने जाने का उनका संकल्प हम सभी को शत-प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित करता है। उन्होंने कहा कि सभी लोकतांत्रिक प्रक्रिया का हिस्सा बनें और विशेषतौर पर पहली बार वोट डालने वाले युवा इसे उत्सव की तरह लें तथा मतदान अवश्य करें।
इसके उपरांत उन्होंने वॉल ऑफ डेमोक्रसी पर अपने हस्ताक्षर अंकित कर व ग्रामीणों में आमंत्रण पत्र बांट कर इस अभियान का विधिवत शुभारंभ किया।
उपमंडलाधिकारी (ना.) सोलन डॉ. पूनम बंसल ने बताया कि अभियान के तहत विशेषतौर पर जिला के कम मत-प्रतिशतता वाले मतदान केंद्रों में घर-घर पहुंचकर लोगों को आमंत्रण पत्र व हस्ताक्षर के माध्यम से मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा। राज्य निर्वाचन विभाग के मिशन-414 के तहत यह अभियान मतदाता जागरूकता व मतदान प्रतिशतता में वृद्धि के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इसकी विषयवस्तु “सोलन करेगा वोट” रखी गई है।
इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी (ना.) कंडाघाट सिद्धार्थ आचार्य व सोलन डॉ. पूनम बंसल, खंड विकास अधिकारी नरेश कुमार, ग्राम पंचायत बाशा के प्रधान चंदन सिंह, उपप्रधान राजेंद्र कुमार सहित निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी व कर्मचारियों सहित बड़ी संख्या में स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.