मतदान करना अधिकार के साथ-साथ कर्तव्य भीः डॉ. जगदीश चंद नेगी  



सोलन।   सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम के अंतर्गत निर्वाचन विभाग की टीम द्वारा आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कोठों में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता उप निदेशक उच्चतर शिक्षा सोलन डॉ. जगदीश चंद नेगी ने की।
उप निदेशक ने पात्र मतदाताओं से आग्रह किया कि वे एक जून, 2024 को प्रदेश में होने वाले निर्वाचन में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर लोकतंत्र को मज़बूत बनाए। उन्होंने कहा कि मतदान करना अधिकार के साथ-साथ सभी पात्र मतदाताओं का कर्तव्य भी है।
डॉ. जगदीश चंद नेगी ने बताया कि चुनावी प्रक्रिया को लोगों के लिए सुगम बनाने के दृष्टिगत सूचना प्रौद्योगिकी आधारित विभिन्न ऐप भी जारी किए गए हैं। इनमें मतदाताओं के लिए वोटर हेल्पलाइन, दिव्यांग मतदाताओं के लिए सक्षम ऐप, उम्मीदवारों के बारे में जानकारी से सम्बन्धित के.वाई.सी ऐप, आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना सम्बन्धित जानकारी प्रदान करने के लिए सी-विजिल ऐप व उम्मीदवारों के लिए सुविधा ऐप उपलब्ध हैं।
विद्यार्थियों ने इस अवसर पर मतदान जागरूकता पर कविता पाठन व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मतदान का संदेश दिया।
इस अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कोठों की प्रधानाचार्या रितु शर्मा, स्टाफ सदस्य, अध्यापक-अभिभावक संघ के पदाधिकारी व सदस्य स्थानीय पंचायत के पदाधिकारी व सदस्य, बी.एड. प्रशिक्षु तथा विद्यार्थी उपस्थित थे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.