मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने साइक्लिंग एक्सपीडिशन को रवाना किया

14 से 20 मई तक शिमला से टाशीगंग तक का सफर तय करेंगे साईकिलिस्ट

शिमला।   लोकसभा चुनाव-2024 एवं विधानसभा उप-चुनाव के मद्देनज़र मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से शिमला से काजा तक 14 से 20 मई, 2024 तक आयोजित साईक्लिंग एक्सपीडिशन का शुभारंभ आज मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने ऐतिहासिक रिज से रवाना किया।
उन्होंने कहा कि यह सात दिवसीय साईक्लिंग एक्सपीडिशन शिमला से होकर लाहौल-स्पीति में स्थित विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केन्द्र टाशीगंग (15256 फीट) तक लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करेगा। उन्हांेने कहा कि साईक्लिंग रैली में 6 लोग हिस्सा ले रहे हैं, जिसमें से स्टेट इलेक्शन आइकन जसप्रीत पॉल एवं उनके साथी क्षितिज शिमला से टाशीगंग जाएंगे तथा अन्य 4 साईक्लिस्ट नारकंडा तक इस एक्सपीडिशन का हिस्सा होंगे। यह साईक्लिंग रैली ठियोग, नारकंडा, रामपुर, रिकांगपिओ, नाको, काजा, कौमिक, हिक्किम से होते हुए टाशीगंग तक जाएगी।
अभियान दल 16 मई को कल्पा में भारत के प्रथम मतदाता स्वर्गीय श्याम सरन नेगी को भी श्रद्धांजलि अर्पित करेगा।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत प्रदेश में 1 जून, 2024 को मतदान दिवस पर सभी वर्गों की भागीदारी अत्यंत महत्वपूर्ण है। लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से इस साईक्लिंग एक्सपीडिशन की शुरुआत आज शिमला से की गई है। इस चुनाव में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करना इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य है।
मिशन 414 के साथ शिमला से काजा की दूरी भी 414 किलोमीटर
मनीष गर्ग ने कहा कि शिमला से काजा की दूरी 414 किलोमीटर है और निर्वाचन विभाग का मिशन भी 414 है। मिशन 414 अर्थात् वह 414 मतदान केन्द्र है, जहां पर बीते चुनाव में वोटिंग मतदान प्रतिशतता कम रही थी। इसी दृष्टि से इन मतदान केन्द्रों पर मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के लिए विशेष जोर दिया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि मतदान सूची में 3 प्रतिशत युवा मतदाता है, जो इन चुनावों में पहली बार मतदान करने के लिए पात्र है। इन युवाओं को मतदान के प्रति जागरूक करने मेें यह रैली एक महत्वपूर्ण संदेश देगी।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन विभाग द्वारा समय-समय पर लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार के आयोजन करवाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में 25 एवं 26 मई, 2024 को 9 जिलों में साईक्लिंग रैली के आयोजन की योजना तैयार की गई है। इन रैलियों में ज्यादा से ज्यादा युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी ताकि मतदान प्रतिशतता को बढ़ाया जा सके।
इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी दलीप नेगी, रिटर्निंग अधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शिमला अनुपम कश्यप, पुलिस अधीक्षक शिमला संजीव कुमार गांधी, अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक वर्मा, ओएसडी स्वीप नीरज शर्मा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.