मंडी में मतदाता जागरूकता के लिए जिलाव्यापी अभियान

मंडी 01 अक्तूबर, 2021 । मंडी लोकसभा उपचुनाव में सभी मतदाताओं की भागीदारी तय बनाने के लिए प्रशासन जिलाव्यापी मतदाता जागरूकता अभियान चलाने जा रहा है। स्वीप (सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम) के तहत चलाए जाने वाले इस अभियान में सभी मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने शुक्रवार को मतदाता जागरूकता अभियान की रूपरेखा पर चर्चा के लिए ‘स्वीप कोर कमेटी’ की बैठक ली। इस दौरान मतदाताओं को उनके मताधिकार के महत्व एवं सही प्रयोग को लेकर जागरूक करने के प्रयासों की कड़ी में मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म के प्रभावी प्रयोग को लेकर रणनीति बनाई गई।
सोशल मीडिया कैंपेन
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि कोविड 19 से उत्पन्न परिस्थिति को  ध्यान में रखते हुए इस बार जिला में जन जागरूकता के लिए सोशल मीडिया के अधिकतम उपयोग पर बल दिया जाएगा। इसके लिए विशेष सोशल मीडिया कैंपेन डिजाइन की गई है। वहीं इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया के जरिए भी मतदाता जागरूकता संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के प्रयास किए जाएंगे। विशेष तौर पर तैयार पोस्टर, पैंफ्लेट, ऑडियो-वीडियो फिल्म, गानों और सेलेब्रिटीज वीडियो बाइट जैसे तरीकों से भी लोगों को वोट के महत्व को लेकर जागरूक किया जाएगा।
सेल्फी और सिग्नेचर वॉल
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि मंडी जिला मुख्यालय समेत सभी उपमंडलों में सेल्फी और सिग्नेचर वॉल लगाकर मतदाताओं को उनके मताधिकार के प्रयोग के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करने जा रहे युवाओं के साथ साथ निर्वाचन प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी निभाते आए वरिष्ठ नागरिकों के अनुभव जानने और सोशल मीडिया के जरिए सबसे साझा करने के प्रयास किए जाएंगे। वहीं प्रचार वाहनों के जरिए भी जागरूकता संदेश का प्रसार किया जाएगा।
जतिन लाल ने कहा कि मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदाताओं का जागरूक होना और निर्वाचन प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में लोगों की भागीदारी बढ़ाने और उन्हें सक्रियता से जोड़ने के लिए जिला प्रशासन जागरूकता के साथ साथ जरूरी सहूलियतें एवं सुविधाजनक माहौल प्रदान करने पर विशेष ध्यान दे रहा है।
बैठक में प्रोबेशनर आईएएस देवांशु, तहसीलदार निर्वाचन विजय शर्मा, हिंदुस्तान समाचार एजेंसी के जिला प्रभारी मुरारी लाल शर्मा, ऑल इंडिया रेडियो के जिला संवाददाता मुनीष सूद, दूरदर्शन के प्रतिनिधि अनिल कुमार, सहायक जिला सूचना अधिकारी सुखदीप सिंह एवं जिला लोक संपर्क अधिकारी मंडी सहित स्वीप कोर कमेटी के अन्य सरकारी एवं गैर सरकारी सदस्य मौजूद रहे।

.0.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.