कोर्फ बाल फैडरेशन कप में हरियाणा को हराकर हिमाचल बना सिरमौर

 

एसपी गुरदेव शर्मा ने विजेता तथा उप विजेता टीमों को ट्राॅफी प्रदान कर किया सम्मानित
कहा, खेलों से परस्पर प्रेम, भाईचारे तथा प्रतस्पर्धा की भावना को मिलता बढ़ावा   

कुल्लू, 03 अक्तूबर। तीन दिवसीय 19वीं राष्ट्रीय कोफबाॅल प्रतियोगिता आज रविवार को कुल्लू के ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में सम्पन्न हो गई। समापन समारोह में पुलिस अधीक्षक कुल्लू गुरदेव शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने प्रतियोगिता में विजेता रही हिमाचल की टीम तथा उपविजेता हरियाणा की टीम को ट्राॅफी प्रदान कर सम्मानित किया। प्रतियोगिता में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रही तमिलनाडू तथा महाराष्ट्र की टीमों को भी मुख्यातिथि द्वारा ट्राॅफी प्रदान कर सम्मानित किया गया।

उन्होंने कहा कि खेलों का हमारे जीवन में विशेष महत्व है। खेले हमारे जीवन का अभिन्न अंग हैं जो परस्पर प्रेम, भाईचारे तथा प्रतस्पर्धा की भावना को बढ़ावा देकर जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित एवं प्रोत्साहित करती हैं। खेलें हमें शारीरिक तथा मानसिक रूप से सुदृढ़ बनाती है तथा अनुशासन के साथ जीवन में आगे बढ़ना सिखाती हैं। उन्होंने कहा कि जीवन में उतार-चढ़ाव अथवा हार-जीत चली रहती है। खेलें हमें जीवन में संघष करते हुए जीवन जीने की कला सिखाती हैं। खेलों को आज कैरियर के रूप में अपनाया जा रहा है। उन्होंने हिमाचल प्रदेश कोर्फ बाल संघ के महासचिव बीआर सुमन को हिमाचल प्रदेश में कोर्फ बाल को प्रोन्नत करने के लिए सराहना की तथा हिमाचल की जीत पर उन्हें बधाई भी दी।
उन्होंने प्रतियोगिता में विजेता तथा उप विजेता रही टीमों को बधाई दी तथा जो खिलाड़ी बेहतर नहीं कर पाए उन्हें निराश न होकर जीवन में लक्ष्य निर्धारित कर उसे प्राप्त करने के लिए निरंतर कड़ी मेहनत करने को कहा। कुल्लू के समाजसेवी सुभाष शर्मा के अतिरिक्त प्रतियोगिता के सफल आयोजन में अपनी अहम भूमिका निभाने के लिए आयोजन समिति के सदस्यों, प्रदेश के बाहर से टीमों के साथ आए टीम मैनेजर, कोच तथा अन्य लोगों को सम्मानित किया गया।
इससे पहले हिमाचल प्रदेश कोर्फ बाल संघ के महासचिव एवं राष्ट्रपति अवार्ड से अलंकृत बीआर सुमन ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा इस तीन दिवसीय प्रतियोगिता के आयोजन को लेकर विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में देश के आठ राज्यों केरल, पुण्डूचेरी, तमिलनाडू, तेलंगाना, पश्चिमी बंगाल, महाराष्ट्र, हरियाणा तथा हिमाचल के 200 से अधिक पुरूष तथा महिला खिलाड़ियों ने भाग लिया।
उन्होंने कहा कि हिमाचल कोर्फ बाल फैडरेश्न कप का दूसरी बार विजेता बना है। वर्ष 2019 में भी हिमाचल के जिला ऊना में आयोजित किए गए 18वें कोर्फबाल फैडरेशन कप में हिमाचल ने फाईनल में हरियाणा को पराजित कर कप पर कब्जा किया था। उन्होंने कहा कि आज सुबह के सत्र में दो सेमीफाईनल मैच हुए जिसमें पहले मैच  में हिमाचल ने तामिलनाडू को 12-9 से से जबकि दूसरे सेमीफाईनल में हरियाणा ने महाराष्ट्र को 9-6 से हराकर फाईनल में जगह बनाई। फाईनल मुकाबला हिमाचल तथा हरियाणा के बीच हुआ ेजिसमें हिमाचकल ने हरियाणा को 13-12 से पराजित कर जीत हासिल की। पूर्ण समय पर दोनों टीमें 11-11 से बराबर थी । दोनों टीमों को अतिरिक्त समय के रूप में 5-5 मिनट का समय दिया गया जिसमें हिमाचल ने 2 अंक अर्जित कर जबरदस्त जीत दर्ज की।
इस अवसर पर सचिव कोर्फ बाल फैडरेशन आॅफ इंडिया अशोकठाकुर, कार्यालय सचिव देव भलारा, तकनीकी अध्यक्ष के0 सरवनन, लीगल एडवाईजर विदेश पालसरा, हिमाचल प्रदेश कोर्फ बाल संघ के वाईस प्रेसीडैंट देवदत्त प्रेमी, जय गोपाल शर्मा, जिला हमीरपुर के सचिव प्रवीण शर्मा,, शिमला से पनव नेगी कोषाध्यक्ष विनोद कुमार, डा0 राहुल के अतिरिक्त विभिन्न राज्यों से टीमों के साथ आए टीम मैनेजर, कोच, खिलाड़ी तथा अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.