मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने लिया चुनावी प्रबंधों का जायजा

मंडी, 9 अक्तूबर: मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी0 पालरासू ने मंडी जिला में चुनावी प्रबंधों का जायजा लेनेे के लिए शनिवार को उपायुक्त कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में व्यय पर्यवेक्षक भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी विमल कुमार मीणा, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अरिंदम चौधरी, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल एवं अतिरिक्त जिलादंडाधिकारी राजीव कुमार, सहायक आयुक्त संजय कुमार, एसडीएम पधर, मंडी सदर व बल्ह सहित निर्वाचन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।
बैठक में मतदान केन्द्रों से जुड़े इंतजामों, ईवीएम व वीवीपीएटी
मशीनों की सुरक्षा, वेब कास्टिंग, सी-विजिल एप की शिकायतों के निपटारे, आदर्श आचार संहिता की अनुपालना तय बनाने, स्वीप गतिविधियों एवं अन्य चुनावी प्रबंधों का जायजा लिया गया। इस दौरान जिला में सुरक्षा व्यवस्था के प्रबंध, दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिये किए गए विशेष इंतजामों, मतदाता जागरुकता अभियान की भी समीक्षा की गई।
उन्होंने सुन्दरनगर में करसोग, सुन्दरनगर, सरकाघाट तथा नाचन विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना हेतु बनाए गए मतगणना केंद्रो तथा कुछ मतदान केंद्रो का निरीक्षण किया ।

मतदाता अनुकूल हो चुनाव प्रक्रिया, दिव्यांग मतदाताओं का रखें विशेष ख्याल
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव प्रक्रिया को मतदाताओं के
अनुकूल बनाने पर जोर दिया। विशेष रुप से दिव्यांग मतदाताओं की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखने और उनके लिए विशिष्ट इंतजाम करने को कहा।
सी0पालरासू ने कहा कि आयोग का चुनावी प्रक्रिया में दिव्यांगजनों
की मजबूत सहभागिता एवं सबके लिए ‘सुलभ चुनाव’ बनाने पर विशेष जोर है। उन्होंने मतदान केंद्रों पर व्हील चेयर, रैंप, बिजली, पानी, शौचालय आदि की सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कहा कि चुनावी ड्यूटी पर तैनात पुलिस एवं अन्य कर्मी दिव्यांग मतदाताओं की जरूरतों को लेकर संवेदनशील हों। मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों, बुजुर्गों, महिलाओं की जरूरतों का ख्याल रखें। प्रशासन दिव्यांगजनों को मतदान के लिए लाने के लिए उपयुक्त वाहन सुविधा मुहैया करवाए।
मतदान केंद्रों के ढांचागत सुधार को दें प्राथमिकता
सी0 पालरासू ने कहा कि मतदान केंद्रों से जुड़े ढांचागत सुधार
और इनके आसपास संपर्क मार्गों की मुरम्म्त के कार्य को प्राथमिकता पर करें। तय बनाएं कि लोगों को मतदान कंेद्रों पर पहुंचने में किसी प्रकार की कठिनाई न हो।
कानून व्यवस्था रखें चाक-चौबंद
सी0 पालरासू ने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं भयमुक्त मतदान की व्यवस्था
सुनिश्चित करने को लेकर पुख्ता प्रबंध करने को कहा। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था को चाक-चौबंद एवं उड़न दस्तों को सक्रिय रखें। विभिन्न गतिविधियों पर नजर रखें और वाहनों आदि की चेकिंग करते रहें। सी-विजिल पर प्राप्त शिकायतों का समय पर निपटारा करें। चुनाव प्रकिया से जुड़े दायित्वों को गंभीरता से लें एवं पूरी निष्पक्षता एवं पारदर्शिता से कर्तव्य निर्वहन करें।
बैठक में उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने जिला की तैयारियों से
विस्तार से अवगत करवाया। कहा कि प्रशासन जिला में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है। बताया कि जिला के 9 विधानसभा क्षेत्रों में 1228 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, 748702 मतदात अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनमें से 379177 पुरूष तथा 369525 महिलाएं हैं ।
पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री ने चुनावों को कानून व्यवस्था दुरूस्त रखने को लेकर उठाए कदमों से अवगत करवाया।

.0.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.