व्यय पर्यवेक्षक वी0के0 मीणा ने सहायक व्यय पर्यवेक्षकों को हर दिन खर्चे की रिपोर्ट सौंपने के दिए निर्देश

कुल्लू 10 अक्तूबर । चुनाव आयोग द्वारा मंडी लोकसभा क्षेत्र के उप चुनाव के लिए नियुक्त व्यय पर्यवेक्षक (भारतीय राजस्व सेवा) के अधिकारी विमल कुमार मीणा ने आज कुल्लू में जिला परिषद बैठक कक्ष में जिला कुल्लू के सहायक व्यय पर्यवेक्षकों की बैठक में उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने सहायक व्यय पर्यवेक्षकों को निर्देश दिए कि वे चुनाव के दौरान राजनीतिक दलों एवं उम्मीदवारों के खर्चे पर पैनी नजर रखें ताकि निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव करवाए जा सकंे।
उन्होंने चुनावी खर्चों को नियमित लिखने की हिदायत देते हुए कहा कि चुनाव व्यय नियंत्रण में निर्वाचन आयोग के निर्देशों का कड़ाई से पालन करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को अपने दायित्वों का पूरी ईमानदारी तथा निष्ठा के साथ निर्वहन करने को कहा।
विमल कुमार मीणा ने बैठक में सहायक व्यय पर्यवेक्षकों के कार्यो एवं दायित्वों पर प्रकाश डालते हुए विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सहायक व्यय पर्यवेक्षक फलायंग स्कवैड, स्टेटिक सर्विलैंस टीमों के साथ अपासी समन्वय से कार्य करंे और उम्मीदवारों के चुनावी खर्चों पर निरंतर नजर रखें। हर दिन चुनावी खर्चें की रिपोर्ट उन्हें सौंपे और रिपोर्ट से जुड़े तथ्य भी प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार के लिए अधिकतम व्यय सीमा 77 लाख है। इससे अधिक व्यय नहीं किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा व्यय निगरानी को लेकर जारी दिशा-निर्देशों की अनुपालना को सुनिश्चित करें। व्यय को लेकर रजिस्टर तथा अन्य चीजों को मैनटेन करें तथा तथा समय-समय पर व्यय का निरीक्षण करें। बैंकर्स से प्रतिदिन आहरित की गई राशि को लेकर भी पिोर्ट लें। 10 लाख या इससे अधिक नक्दी मिलने पर फलायंड स्कवैड तत्काल आवश्यक कार्यवाही करें।
उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने व्यय पर्यवेक्षक वी0के0 मीणा को आश्वासन दिया कि जिला में उनकी टीम चुनाव व्यय सम्बंध्ी सभी कार्यों को संपूर्ण निष्ठा के साथ करेगी तथा सहायक व्यय पर्यवेक्षक चुनाव से सम्बंधति व्यय की उन्हें प्रतिदिन रिपोर्ट भेजना सुनिश्ेिचत करेंगे।
इस दौरान पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सागर चंद्र, तहसीलदार निर्वाचन सुमन कपूर सहित जिला के आनी, बंजार, मनाली तथा कुल्लू के सहायक व्यय पर्यवेक्षक भी उपस्थित रहे।
-0-

Get real time updates directly on you device, subscribe now.