अधिकारियों के लिए ई-ऑफिस प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

ऊना, 23 अक्तूबर: प्रदेश सरकार ने सरकारी कार्यालयों की फाइलों को ऑनलाईन करने के निर्देश दिए हैं, जिसके लिए कार्यालयों के अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। इसी के अंतर्गत लघु सचिवालय में प्रशासनिक अधिकारियों व डीआरडीए के अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए ई-ऑफिस प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त ऊना डॉ. अमित कुमार शर्मा ने की।
एडीसी ने बताया कि ई-ऑफिस द्वारा ऑनलाईन फाइलें बनाई जाएंगी। पिछले दो-तीन साल की फाइलों को स्कैन कर ई-ऑफिस वेबपोर्टल पर डाला जाएगा तथा पुरानी फाइलें आर्काइव्य में रखी जाएंगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश सचिवालय और विभागीय कार्यालयों में अब तक 50 फीसदी लाइव फाइलें स्कैन हो चुकी है। उन्होंने कहा कि ई-ऑफिस से सरकारी कार्य सुगम होंगे तथा वीपीएन से फाइलों को कहीं भी खोला जा सकेगा, जिससे सरकार कार्यों में तेजी आएगी। उन्होंने कहा कि ऑनलाईन फाइलों पर डिजिटल हस्ताक्षर होंगे, जिससे कामकाज में पारदर्शिता रहेगी। फाइलों को रोके जाने की स्थिति में अधिकारियों को ठोस कारण दर्ज करना होगा। उन्होंने बताया कि कोविड जैसी महामारी की परिस्थितियों में भी वर्क फ्रॉम होम से कर्मचारी व अधिकारी काम कर सकते हैं। 
कार्याशाला में डीआईटी शिमला से आईटी प्रबंधक नरेंद्र कुमार ने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को ई-ऑफिस बारे प्रशिक्षण दिया गया और इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी।
इस अवसर पर ई-जिला प्रबंधक डीआईटी ऊना साहिल शर्मा सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।
-0-

Get real time updates directly on you device, subscribe now.