प्रदेश में दो एनएच दारचा-सरचू और ग्रांफू-लोसर समेत 67 सड़कें बंद , 264 ट्रांसफार्मर ठप

शिमला। हिमाचल प्रदेश में रविवार को  बारिश और बर्फबारी हुई। इससे प्रदेश में दो एनएच दारचा-सरचू और ग्रांफू-लोसर समेत 67 सड़कें बंद हो गई हैं, जबकि 264 ट्रांसफार्मर ठप पड़ गए। उधर, जिला शिमला के रोहडू के जांगलिख से किन्नौर जिले के पर्यटन स्थल सांगला की ओर निकले ट्रैकिंग दल के तीन सदस्यों की बर्फ में दबने से मौत हो गई, जबकि पोर्टर और गाइड समेत 19 ट्रैकर को बचाव दल ने सुरक्षित निकाल लिया है।
रोहड़ू के जांगलिख से मुंबई के 12 और एक दिल्ली का ट्रैकर, उत्तराखंड के सात पोर्टर और रोहड़ू के दो गाइड के साथ निकले थे। शनिवार रात 12 बजे जिले के बुरन पास में ट्रैकर बर्फ के बीच फंस गए।
रविवार सुबह तहसीलदार सांगला जयचंद धीमान, डीएसपी भावानगर राजू की अगुवाई में पुलिस और भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के जवानों सहित ब्रुआ गांव के ग्रामीण बचाव अभियान में जुट गए। एसपी किन्नौर अशोक रत्न ने बताया कि दीपक नारायण (58), राजेंद्र भालचंद्र पाठक (65), अशोक मधुकर भाले राव (64) निवासी मुंबई की बर्फ में दबने से मौत हो गई है।
तीन-चार फीट बर्फ के नीचे दबे होने के चलते शव अभी नहीं निकाले जा सके हैं। जिला पर्यटन अधिकारी एवं एसडीएम कल्पा स्वाति डोगरा ने कहा कि खराब मौसम के बावजूद भी ऐसी लापरवाही उचित नहीं हैं। ट्रैकिंग करवाने वाली एजेंसी पर सख्त कार्रवाई होगी।
चंबा में एक और ऊना में दो मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। बारिश-बर्फबारी से मक्की, धान के अलावा नकदी फसलों को नुकसान से किसानों की परेशानियां बढ़ गई हैं। डलहौजी के डैनकुंड, लक्कड मंडी और पौलहाणी में साल का पहला हिमपात हुआ। राजधानी शिमला में भी दिन भर बारिश होती रही। जिला कांगड़ा में शनिवार देर शाम से बारिश और धौलाधार पर भारी हिमपात से सर्दी बढ़ गई है।
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सोमवार को भी मौसम खराब रहेगा। 26 से 28 अक्तूबर तक मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। केलांग का न्यूनतम तापमान -0.7, कल्पा 4.6, शिमला 10.1, सुंदरनगर 13.1, भुंतर 13.0, धर्मशाला 12.8, ऊना 13.4, नाहन 16.0, सोलन 12, मनाली 7.5, मंडी 15.9, बिलासपुर 15.0, हमीरपुर 13.4 और चंबा में 10.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.