राजस्व अधिकारी अपने कार्यों को ईमानदारी व कुशलता के साथ निभाएं – औंकार शर्मा

बिलासपुर 30 अक्तूबर:- प्रधान सचिव राजस्व औंकार शर्मा की अध्यक्षता में राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला के विभिन्न राजस्व मामालों की समीक्षा की गई।

उन्होंने कहा कि 1000 से अधिक पटवारियों का प्रशिक्षण पूरा किया जा चुका है और उनका परिणाम एक सप्ताह के भीतर घोषित हो जाएगा। पटवारियों की उपलब्धता से जिला में सभी रिक्त पदों पर पटवारी की नियुक्ति की जा सकेगी तथा लोगों को उनके कार्य करवाने में राहत मिलेगी।

उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारी अपने कार्यों को ईमानदारी व कुशलता के साथ निभाएं। सभी अधिकारी सेवा की भावना से गरीब व असहाय लोगों के कार्य प्राथमिकता के साथ करें जिससे अधिकारियों की व्यक्तिगत छवि के साथ सरकार की छवि भी अच्छी होगी। अधिकारियों को अपने कार्य क्षेत्र में अच्छी साख बनाते हुए कर्तव्यनिष्ठा के साथ कार्य करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारियों को अपने कार्यों को प्राथमिकता के साथ समयबद्ध तरीके से पूरा करना चाहिए ताकि निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सके। उन्होंने कहा इससे जहां अधिकारियों की कार्यकुशलता बढे़गी, वहीं कार्यप्रणाली में भी पारदर्शिता आएगी।

उन्होंने उपायुक्त से अनुरोध किया कि राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक प्रति माह की जाए ताकि लोगों को आने वाली दिक्कतों का पता लगाया जा सके और राजस्व अधिकारी इन सभी दिक्कतों का निपटारा निर्धारित समयावधि में कर सके।

बैठक में राजस्व अधिकारियों के पास लम्बित दण्ड प्रक्रिया संहिता के प्रकरणों का निपटारा, राजस्व के मामले, इंतकाल, निशानदेही, विभाजन प्रकरण, दरूस्ती इन्द्राज, गैरकानूनी कब्जा, डिमारकेशन व अन्य राजस्व मामलों की समीक्षा की गई। उन्होंने जिला में एक या दो वर्ष से लम्बित मामलों को निर्धारित समयावधि के भीतर निपटारा करने के निर्देश दिए।

उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से अयोग्य लोगों को प्राप्त हुई धनराशि को पटवारी द्वारा शीघ्र ही वसूली करने के निर्देश दिए।

बैठक में राजस्व अधिकारियों को कार्य करने में आ रही दिक्कतों के बारे में भी चर्चा की गई तथा सभी योजनाओं का धरातल पर किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा की गई। वन अधिकार अधिनियम के अंतर्गत आने वाले मामलों की भी समीक्षा की गई।

उन्होंने जिला में विभिन्न पटवारखानों व कानूनगो भवनों तथा रिकाॅर्ड रूम आदि विभिन्न राजस्व विभाग से सम्बन्धित निर्माण व मुरम्मत कार्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।

बैठक में उपायुक्त पंकज राय, सहायक आयुक्त सिद्धार्थ आचार्य, एसडीएम झण्डूता नरेश वर्मा, एसडीएम सदर सुभाष गौतम, जिला राजस्व अधिकारी देवी राम सहित जिला के सभी तहसीलदार व नायब तहसीलदार उपस्थित रहे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.