तेंदुए मामले में हाॅटस्पाॅट्स चिन्हित करने के लिए कमेटी गठित करने के निर्देश

शिमला। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज शिमला शहर में तेंदुए के आतंक से उत्पन्न स्थिति को लेकर सम्बंधित अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुई। उन्होंने वन मण्डलाधिकारी शिमला की अध्यक्षता में कमेटी का गठन करने के निर्देश दिए जो उन स्थानों (हाॅटस्पाॅट्स) का पता लगाएगी, जहाँ तेंदुए का खतरा सबसे अधिक है। ऐसे हाॅटस्पाॅट्स चिन्हित कर बचाव के ज़रूरी कदम उठाए जाएंगे।

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि हाॅटस्पाॅट्स को चिन्हित करने के लिए इस कमेटी में जिला प्रशासन और नगर निगम शिमला से भी अधिकारी शामिल होंगे। उन्होंने इस सम्बन्ध में वन विभाग को सभी ज़रूरी कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हाॅटस्पाॅट्स को चिन्हित कर वहां कैमरा और पिंजरे जल्द लगाए जाएं। इसके साथ ही उन्होंने सूचना के लिए एक फ़ोन नंबर जारी करने के भी निर्देश दिए जिस पर सम्बंधित जानकरी दी जा सके और यदि जनता कि तरफ से कोई फीडबैक हो तो इस नंबर पर दी जा सके। उन्होंने वन एवं पुलिस विभाग को खोजी अभियान जारी रखने को भी कहा।
शहरी विकास मंत्री ने शिमला नगर निगम को ऐसे स्थानांे पर स्ट्रीट लाइट्स लगाने के भी निर्देश दिए जिसके लिए शहरी विकास विभाग से नगर निगम को धनराशि प्रदान की जाएगी।
बैठक में प्रमुख सचिव शहरी विकास रजनीश, उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी, वन विभाग, नगर निगम और पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
.0.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.