हिमकेयर के नए कार्डो का पंजीकरण 1 जनवरी से शुरु होगा- डॉ प्रकाश चंद दडोच

बिलासपुर 17 नवम्बर – मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रकाश चंद दडोच ने बताया कि हिमाचल सरकार की हेल्थ केयर योजना के तहत हिम केयर कार्ड का पंजीकरण 1 जनवरी 2022 से शुरू होगा। यह पंजीकरण 31 मार्च 2022 तक  चलता रहेगा इस दौरान जिलावासी योजना के तहत 5 लाख  रुपए तक के फ्री इलाज के लिए अपना पंजीकरण करवा सकेंगे।
उन्होंने जिला के लोगों से आग्रह किया कि वे योजना के अंतर्गत  पंजीकरण व नवीकरण करवाएं ताकि बीमारी के समय उन्हें किसी असुविधा का सामना ना करना पड़े। उन्होंने बताया कि जिला में जो परिवार  आयुष्मान भारत में शामिल नहीं हैं उनके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री ने हिमाचल हेल्थ केयर योजना (हिम केयर) का शुभारंभ वर्ष 2019 को किया गया था।
इस योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने पर 5 लाख  रुपए तक निःशुल्क इलाज का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिला में 36500 परिवार शामिल है। इस योजना के अंतर्गत 3558 लाभार्थियों ने निःशुल्क इलाज की सुविधा का लाभ प्राप्त किया है। उन्होंने बताया कि लाभार्थी पॉलिसी अवधि 365 दिन की पूरी होने पर नवीकरण करवा सकते हैं। लाभार्थी को लोक मित्र केंद्र में जाकर कार्ड का नवीनीकरण/पंजीकरण की सुविधा दी गई है। लाभार्थी स्वयं विभाग की वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण/नवीनीकरण उपयुक्त दस्तावेज अपने आप भी अपलोड कर सकते हैं। लाभार्थी को निर्धारित प्रीमियम के अलावा 50 रुपए का अतिरिक्त शुल्क  लोकमित्र केंद्र में जमा करवाना होगा योजना के तहत निर्धारित  प्रीमियम  0, 365 और 1000  रुपए तक है।
.0.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.