मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में पुरुषों को 25 प्रतिशत, महिलाओं को 30 प्रतिशत और विधवाओं को 35 प्रतिशत उपदान का प्रावधान

योजना में डेयरी फार्मिंग, पेट्रोल पंप, एम्बुलेंस, एग्रो टूरिज्म, टिश्यूकल्चर लैब जैसी नई गतिविधियों को भी शामिल किया है, ताकि अधिक से अधिक युवा इसका लाभ उठा सकें। इस योजना के अंतर्गत एक करोड़ रुपये तक की लागत के उद्यम अनुमोदित किये जा सकते हैं, जिसमें 60 लाख रुपये तक के उपकरण खरीद सकते हैं

हमीरपुर 18 नवंबर। जिला उद्योग केंद्र ने वीरवार को ग्राम पंचायत कोटला चिलियां में एक दिवसीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया। इस शिविर में हिमाचल पथ परिवहन निगम के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।
इस अवसर पर शिविर के प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए विजय अग्रिहोत्री ने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश ने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना आरंभ की है। उन्होंने कहा कि 18 से 45 वर्ष तक की आयु के हिमाचली पुरुष और 50 वर्ष तक की महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। प्रदेश सरकार ने अब इस योजना में डेयरी फार्मिंग, पेट्रोल पंप, एम्बुलेंस, एग्रो टूरिज्म, टिश्यूकल्चर लैब जैसी नई गतिविधियों को भी शामिल किया है, ताकि अधिक से अधिक युवा इसका लाभ उठा सकें। इस योजना के अंतर्गत एक करोड़ रुपये तक की लागत के उद्यम अनुमोदित किये जा सकते हैं, जिसमें 60 लाख रुपये तक के उपकरणों पर पुरुष उद्यमियों को 25 प्रतिशत, महिलाओं को 30 प्रतिशत और विधवाओं को 35 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। उत्पादन में आने के बाद 60 लाख तक के ऋण पर 5 प्रतिशत का ब्याज अनुदान भी उद्यमी को दिया जाएगा।
इस अवसर पर विजय अग्रिहोत्री ने 30 महिलाओं को टूल किट भी प्रदान कीं। जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक विजय चौधरी ने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन लिए जाते हैं। अगर इच्छुक युवाओं को ऑनलाइन आवेदन में कोई दिक्कत हो तो वे जिला उद्योग केंद्र हमीरपुर में या खंड विकास अधिकारी के कार्यालय में उद्योग प्रसार अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री स्टार्टअप योजना, प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना एवं राज्य खाद्य प्रसंस्करण मिशन की जानकारी भी दी।
शिविर में स्थानीय पंचायत प्रधान, जिला उद्योग केंद्र के प्रबंधक चुन्नी लाल, मेहर सिंह, प्रसार अधिकारी परवेश कुमार कपूर, मंदीप और अन्य लोग भी उपस्थित थे।
-0-

Get real time updates directly on you device, subscribe now.