महेंद्र सिंह ठाकुर ने नाचन क्षेत्र में किए पौने 6 करोड़ की विकास योजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास

मंडी, 29 अगस्त । जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि साल 2024 तक हिमाचल की सभी पुरानी पेयजल योजनाओं का जीर्णोद्धार किया जाएगा।
इसके लिए जल जीवन मिशन के तहत काम किया जाएगा। वे नाचन विधानसभा क्षेत्र के विकास को समर्पित पौने 6 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं के शिलान्यास व उद्घाटन के बाद स्यांज और हटगढ़ में आयोजित जनसभाओं को सम्बोधित कर रहे थे। इस दौरान नाचन के विधायक विनोद कुमार भी उनके साथ रहे।
जल शक्ति मंत्री बताया कि प्रदेश में जल जीवन मिशन में बीते डेढ़ साल की अल्प अवधि में 6 लाख घरों को नल कनेक्शन देने का बड़ा काम किया गया है। इसके लिए भारत सरकार ने भी प्रदेश की पीठ थपथपाई है।
इस मिशन को तेजी से सम्पन्न करने के लिए केंद्र ने प्रोत्साहन के तौर पर 278 करोड़ रुपये की अतिरिक्त धनराशि प्रदेश जल शक्ति विभाग को प्रदान की है ।
*ये किए शिलान्यास व उद्घाटन*
महेंद्र सिंह ठाकुर ने नाचन के स्यांज में जल शक्ति विभाग की 1.71 करोड़ से बनने वाली निरीक्षण कुटीर का शिलान्यास किया।उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल हटगढ़ में 1.30 करोड़ की लागत से बनने खेल स्टेडियम व स्टेज की आधारशिला रखी ।
उन्होंने हटगढ़ में 60 लाख रुपये से बनने वाले पशु चिकित्सालय भवन की आधारशिला भी रखी। उन्होंने बग्गी उठाऊ सिंचाई योजना के ट्यूबवेल नम्बर 7 और ट्यूबवेल नम्बर 8 का उद्घाटन किया।ट्यूबवेल नम्बर 7 ग्राम पंचायत महादेव के मुहाल महादेव के लिए 71 लाख से बनाया गया है। इससे 25 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा मिलेगी। ट्यूबवेल नम्बर 8 से ग्राम पंचायत घांगल के घांगल मुहाल की 37 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा मिलेगी। इस पर 1.42 करोड़ की राशि व्यय की गई है।
घोषणाएं*
जल शक्ति मंत्री ने स्यांज-नान्डी-छपराहण और देव बंगरोह पेयजल योजनाओं के लिए 11.56 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की।
उन्होंने स्यांज में जलशक्ति विभाग के जेई सेक्शन खोलने की घोषणा की। उन्होंने कानूनगो सर्किल स्यांज में सोमवार से कानूनगो के नियमित तौर पर बैठने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए ।
उन्होंने कहा कि ज्यूणी खड्ड के तटीकरण का काम जल्द किया जाएगा।
छपराहण में पटवार सर्किट खोलने की मांग पर एसडीएम को वस्तु स्थिति को लेकर रिपोर्ट सौंपने को कहा।
उन्होंने बागा महिला मंडल को भवन निर्माण के लिए 2 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि अन्य महिला मंडलों को भी जमीन उनके नाम उपलब्ध होने पर पर्याप्त धन राशि दी जाएगी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.