समाज का अभिन्न अंग हैं दिव्यांगजन : डीसी

बचत भवन में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय विकलांगता दिवस

हमीरपुर। अंतर्राष्ट्रीय विकलांगता दिवस के उपलक्ष्य पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से शुक्रवार को हमीरपुर के बचत भवन में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने दीप प्रज्जवलन के साथ इस समारोह का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर बड़ी संख्या में उपस्थित दिव्यांगजनों को शुभकामनाएं देते हुए उपायुक्त ने कहा कि दिव्यांगजन हमारे समाज का अभिन्न अंग हैं। उन्होंने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने आस-पास दिव्यांगजनों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाएं तथा उन्हें आदर-सम्मान दें। जिला स्तरीय समारोह में आयोजित की गई विभिन्न गतिविधियों की सराहना करते हुए उपायुक्त ने कहा कि इस तरह की गतिविधियों के माध्यम से दिव्यांगजनों विशेषकर दिव्यांग बच्चों को अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का बेहतरीन मंच मिलता है। उपायुक्त ने कहा कि दिव्यांगजनों के कल्याण, उत्थान और सशक्तिकरण के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार ने कई योजनाएं चलाई  हैं। दिव्यांगजनों को इनका लाभ उठाना चाहिए।
इससे पहले जिला कल्याण अधिकारी संजीव शर्मा ने उपायुक्त और अन्य अतिथियों का स्वागत किया तथा दिव्यांगों के लिए चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। समारोह के दौरान दिव्यांगजनों और बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। तहसील कल्याण अधिकारी गीता मरवाहा ने कार्यक्रम का संचालन किया।
कार्यक्रम के दौरान दिव्यांगों के लिए मेडिकल शिविर भी लगाया गया, जिसमें दिव्यांगों की जांच के साथ-साथ उन्हें कृत्रिम अंग उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया भी पूरी की गई।
-0-

Get real time updates directly on you device, subscribe now.