शगुन योजना में मंडी जिले में 361 लाभार्थियों को 1.12 करोड़ रुपये आबंटित

मंडी, 8 दिसंबर । हिमाचल सरकार की शगुन योजना में मंडी जिले में अब तक 361 लाभार्थियों को लगभग 1.12 करोड़ रुपये आबंटित किए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर द्वारा अप्रैल 2021 में आरंभ की गई इस योजना में हर वर्ग के गरीब परिवारों को कवर किया गया है। हिमाचल सरकार द्वारा शगुन योजना में गरीब परिवारों की बेटियों के विवाह पर 31 हजार रुपये प्रदान किए जा रहे हैं। यह जानकारी मंडी जिला में लोगों को सरकारी योजनाओं बारे जागरूक करने के उद्देश्य से चलाए गए विशेष प्रचार अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रमों में दी गई।
मंडी जिले में विभिन्न ग्राम पंचायतों में आयोजित इन कार्यक्रमों में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग से संबद्ध नाट्य दलों ने  गीत संगीत, नुक्कड़ नाटक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी व उनका लाभ लेने की प्रक्रिया से अवगत कराया ।
कैसे लें शगुन योजना का लाभ
उन्होंने बताया कि हिमाचल सरकार ने पहली अप्रैल, 2021 सेे शगुन योजना शुरू की है। इसमें प्रदेश के गरीब परिवारों की बेटियों के विवाह पर 31 हजार रुपये का शगुन सरकार की ओर से प्रदान किया जाता है। शगुन की यह राशि बेटी की हिमाचल से बाहर शादी करने पर भी दी जाती है। योजना का लाभ लेने को शादी से दोे महीने पहले से लेकर शादी के बाद 6 महीने के भीतर आवेदन किया जा सकता है। धनराशि सीधे आवेदक के बैंक खाते में डाली जाती है। योजना के लाभ के लिए लड़की की उम्र 18 साल या इससे अधिक एवं वर की 21 साल या इससे ज्यादा होनी चाहिए।
यहां करें संपर्क
योजना का लाभ लेने को नजदीकी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, बाल विकास परियोजना कार्यालय अथवा जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय में संपर्क कर निर्धारित प्रपत्र पर आवेदन किया जा सकता है। इस संबंध में जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय मंडी के दूरभाष नंबर 01905-223845 पर संपर्क कर सकते हैं।
इसके अलावा कलाकारों ने लोगों को मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना सहित अन्य अनेक योजनाओं के तहत लाभ लेने की प्रक्रिया से अवगत कराया।
8 को यहां हुए कार्यक्रम
विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि अभियान के तहत 8 दिसम्बर को सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र में कलखर और ढलवान, सदर विधान सभा क्षेत्र में पण्डोह और जागर, बल्ह विधानसभा क्षेत्र में चलाह और बडसू, सुन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र में सलापड़ और सलापड़ कॉलोनी, धर्मपुर विधानसभा में पपलोग और बसन्तपुर ,करसोग विधानसभा क्षेत्र में बालीधार और चौरीधार, नाचन विधानसभा क्षेत्र में मषोगल और कुटाछी ,सराज विधानसभा क्षेत्र में बालीचौकी और खहणी, जोगिन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र में हारगुनैण और रोपा पधर, द्रंग विधानसभा क्षेत्र में टीहरी और कटौला में कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।
9 और 10 को ये रहेगा कार्यक्रमों का शेड्यूल
विशेष प्रचार अभियान के तहत सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र में 9 को समैला में प्रातः 11 बजे और कोट में सायं 3 बजे, 10 को नरोला में प्रातः 11 बजे और खुडला में सायं 3 बजे, सदर विधान सभा क्षेत्र में 9 को भरौण प्रातः 11 बजे और मझवाड़ में सायं 3 बजे, 10 को धार (कोटमोरस) में प्रातः 11 बजे और धूमादेवी में सायं 3 बजे, बल्ह विधानसभा क्षेत्र में 9 को बैहना में प्रातः 11 बजे और भडयाल में सायं 3 बजे, 10 को मांडल मेें प्रातः 11 बजे और भंगरोटू में सायं 3 बजे, सुन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र में 9 को  जाम्बला में प्रातः 11 बजे और कांगू में सायं 3 बजे, 10 को डैहर में प्रातः 11 बजे और बरोटी में सायं 3 बजे,  धर्मपुर विधानसभा में 9 को सधोट में प्रातः 11 बजे और चोलथरा में सायं 3 बजे, 10 को ग्रयोह में प्रातः 11 बजे और टिहरा में सायं 3 बजे, करसोग विधानसभा क्षेत्र में 9 को शाउट में प्रातः 11 बजे और थाचथरमी में सायं 3 बजे, 10 को सोमाकोठी में प्रातः 11 बजे और रिछणी में सायं 3 बजे, नाचन विधानसभा क्षेत्र में 9 को षिल्णू में प्रातः 11 बजे और किलिंग में सायं 3 बजे, 10 को धिषठी में प्रातः 11 बजे और लोट में सायं 3 बजे, सराज विधानसभा क्षेत्र में 9 को मांणी में प्रातः 11 बजे और कांढा में सायं 3 बजे, 10 को देवधार में प्रातः 11 बजे और पंजाई में सायं 3 बजे, जोगिन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र में 9 को निचला गरोडू में प्रातः 11 बजे और नेर घरवासड़ा में सायं 3 बजे, 10 को चलहारग में प्रातः 11 बजे और पीपली में सायं 3 बजे तथा द्रंग विधानसभा क्षेत्र में 9 को बथेरी में प्रातः 11 बजे और नवलाय में सायं 3 बजे, 10 को त्रैयाम्बली में प्रातः 11 बजे और ग्वाली में सायं 3 बजे कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे।
.0.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.