मुख्यमन्त्री सेवा संकल्प हेल्पलाईन के माध्यम से समस्याओं का त्वरित निदान

ग्राम पंचायत सुनेड़, नन्दपुर, जगनी तथा रिया में विशेष प्रचार अभियान

सोलन। प्रदेश सरकार जन-जन की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए कृतसंकल्प है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 आरम्भ की गई है। यह जानकारी सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के अन्तर्गत सप्तक कलामंच के कलाकारों द्वारा दून विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत ग्राम पंचायत सुनेड़ व ग्राम पंचायत नन्दपुर में आयोजित कार्यक्रमों में दी।
लोगों को अवगत करवाया गया कि  नागरिकों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए रविवार को छोड़कर सप्ताह के 06 दिन सुबह 7.00 बजे से रात 10.00 बजे तक मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन कार्य कर रही है। लोग इस हेल्पलाइन पर अपनी किसी भी प्रकार की समस्या को दर्ज करवा सकते हैं। हैल्पलाईन के माध्यम से विभिन्न समस्याओं का शीघ्र समाधान निकालने की दिशा में कार्य किया जा रहा है।
कलाकारों ने प्रदेश सरकार द्वारा आम लोगों के कल्याणार्थ कार्यान्वित की जा रही योजनाओं व कार्यक्रमों के बारे में गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटकां के माध्यम से अवगत करवाया। कलाकारों ने उपस्थित जनसमूह का नशे से दूर रहने का आग्रह भी किया।
पूजा कलामंच बाड़ीधार के कलाकारों ने नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत जगनी के गांव पट्टा तथा ग्राम पंचायत रिया के गांव कटिड़ु माजरा में गीत-संगीत एवं नुक्कड़ नाटकां के माध्यम से कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की।
कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक ‘कलादेई’ के माध्यम से बताया कि जननी सुरक्षा योजना का उद्देश्य पात्र गर्भवती महिलाओं को प्रसव की संस्थागत सुविधा उपलब्ध करवाना है। योजना का उद्देश्य यह है कि अगर गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाये तो इससे जच्चा-बच्चा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। योजना अपने उद्देश्य में सफल भी हो रही है। योजना के तहत ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों से संबंध रखने वाली बीपीएल, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति की महिलाओं के संस्थागत प्रसव के लिए सहायता राशि बढ़ाकर 1100 रुपए कर दी गई है। कलाकारों ने लोगों को योजना का लाभ लेने का तरीका एवं जरूरी दस्तावेजों की जानकारी भी प्रदान की।

कलाकारां ने गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा पैंशन, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, शक्ति बटन ऐप तथा गुड़िया हेल्पलाइन-1515 की जानकारी प्रदान की। लोगों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित होने का तरीका, जरूरी दस्तावेज़ एवं कार्यालयों की जानकारी भी दी गई।
इस अवसर पर कलाकारों ने उपस्थित जनसमूह का आह्वान किया कि वे युवाओं को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करें।
ग्राम पंचायत सुनेड़ के उप प्रधान हरदेव सिंह, वार्ड सदस्य जसविन्द्र कौर, सीमा देवी, गुरमीत कौर तथा रामनाथ, ग्राम पंचायत नन्दपुर के उप प्रधान संजीव ठाकुर, वार्ड सदस्य रमा ठाकुर, सोडी राम, अशोक कुमार, सुरेन्द्रा देवी, जमालदीन, ग्राम पंचायत जगनी की प्रधान सरस्वती देवी, उप प्रधान रणजीत, वार्ड सदस्य गुरबक्श सिंह, प्रताप चन्द, ग्राम पंचायत रिया की प्रधान अनीता, उप प्रधान लखविन्दर सिंह, वार्ड सदस्य सुमनलता, निर्मला देवी, मुकेश एवं ग्राम वासी इस अवसर पर उपस्थित थे।
कौशल विकास निगम के प्रशिक्षक समन्वयक गौरव ने कौशल विकास निगम की विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की।
.0.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.