अमृत महोत्सव के उपलक्ष पर देश के 75 स्थानों पर प्राकृतिक जल स्त्रोतों और बावड़ियों का उन्नयन किया जा रहा है

शिमला। रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष पर देश के 75 स्थानों पर प्राकृतिक जल स्त्रोतों और बावड़ियों का उन्नयन किया जा रहा है जिस में से कैंटोनमेंट बोर्ड शिमला द्वारा आज यहां प्राकृतिक जल स्त्रोत का उन्नयन कर कैंट बोर्ड को पंप हाउस के मध्यम से पानी पहुंचाया गया है। यह बात आज यहां शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने जतोग में आयोजित उठाऊ पेय जल परियोजना के उद्घाटन समारोह के संबोधन में कही।

उन्होंने बताया कि उठाऊ पेयजल परियोजना से जहां कैंट बोर्ड में पानी की समस्या से निजात मिलेगी वही प्राकृतिक जल स्त्रोत का भी उचित रखरखाव व पानी का सदुपयोग होंगा।
उन्होंने बताया कि यहां पर पानी की मात्रा को और अधिक बढ़ाने के लिए जल शक्ति विभाग के माध्यम से बोर बेल लगाने का प्रयास किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश में आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर 75 कार्य किए जा रहे है जिसमे से प्राकृतिक जल स्त्रोतों का रख रखाव एक है।
उन्होंने बताया कि शिमला शहर में पानी की समस्या से निजात दिलाने के लिए वर्ल्ड बैंक से पोषित सतलुज परियोजना की स्वीकृति मिल चुकी है जिसकी लागत लगभग 1800 करोड़ रुपए है परियोजना से शिमला शहर में 50 सालों तक पानी की समस्या नही होंगी। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के तहत कैंट बोर्ड को भी शामिल करने का प्रयास किया जाएगा, ताकि यहां पर पानी की समस्या से निजात मिल सके।
उन्होंने बताया कि जतोग से शमशान घाट तक की सड़क को बेहतर करने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों से बात कर इसका समाधान किया जायेगा।
इस अवसर भाजपा शिमला ग्रामीण विधानसभा चुनाव प्रत्याशी प्रमोद शर्मा ने बताया कि शिमला शहर शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज के मार्गदर्शन से विकास के पथ पर अग्रसर है उन्होंने बताया कि शिमला शहर और शिमला ग्रामीण क्षेत्रों का आपस में गहरा संबंध रहता है शहरी विकास मंत्री के प्रयासों से शिमला ग्रामीण में भी अनेकों विकास कार्य करवाए गए है।
कैंट बोर्ड के मनोनीत सदस्य राजीव कुमार ने मुख्य अतिथि एवं अन्य गणमान्यों का स्वागत किया और क्षेत्र की समस्या रखी।
इस अवसर पर मुख्य अधिशाषी अधिकारी आरपी सिंह, भाजपा मंडल अध्यक्ष राजेश शारदा, मेलाराम संग्रोली, प्रमोद ठाकुर एवं अन्य गणमान्य व अधिकारीगण उपस्थित थे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.