8 से 14 जनवरी तक आयोजित होगा स्वस्थ बच्चा स्पर्धा अभियान


अभियान से माता-पिता और बच्चों में स्वस्थ बनने की प्रतिस्पर्धा होगी विकसित – पंकज राय

बिलासपुर 28 दिसम्बर – भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के दिशा निर्देशानुसार 8 से 14 जनवरी तक स्वस्थ बच्चा स्पर्धा अभियान आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त पंकज राय ने आज स्वस्थ बालक/बालिका स्पर्धा योजना पर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
उन्होंने कहा कि इस योजना का उद्देश्य 0-6 वर्ष के बच्चों के पोषण की स्थिति में सुधार करना, कुपोषित बच्चों की तुलना में स्वस्थ बच्चों पर अधिक ध्यान देना तथा बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण से सम्बन्धित मुद्दों के साथ बढ़े पैमाने पर समुदाय का भावनात्मक जुड़ाव पैदा करना है। अभियान के दौरान माता-पिता और बच्चों में स्वस्थ बनने की प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा की जाएगी तथा बच्चों के पोषण तथा स्वास्थ्य के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता का आनलाईन माड्यूल पोषण ट्रैकर एप्लीकेशन के माध्यम से किया जाएगा तथा बच्चों का माप आंगनबाड़ी केन्द्रों, घरों, पंचायतों, विशेष शिविरों में किया जाएगा।
अभियान के दौरान कुपोषण की समस्या का आंकलन करने और समय पर उपचारात्मक हस्तक्षेप शुरू करने के लिए बच्चों की नियमित वृद्धि निगरानी की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान जिला के 31700 बच्चों को पोषण ट्रैक्टर ऐप के माध्यम से ट्रैक किया जाएगा तथा 9 जनवरी, 2022 तक आगंनबाड़ी स्तर पर 0 से 6 वर्ष के बच्चों की लम्बाई व वज़न नापा जाएगा ताकि बच्चों में व्याप्त कुपोषण जैसे नाटापन, दुबलापन एवं कम वजन की पहचान कर उन्हें उपचार के लिए संदर्भित किया जा सके तथा डाटा को जिला अधिकारियों के साथ सांझा किया जा सके।
इस अवसर पर एसडीएम सदर सुभाष गौतम, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. प्रवीण कुमार चैधरी, जिला कार्यक्रम अधिकारी अश्वनी कुमार शर्मा, उप निदेशक बागवानी डाॅ. माला, उप निदेशक उच्च शिक्षा राजकुमार शर्मा, जिला योजना अधिकारी मुक्ता ठाकुर, पीओडीआरडीए हिमांशी शर्मा सहित बाल विकास परियोजना अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.