पूर्व जनमंच कार्यक्रमों में विभिन्न समस्याओं को निपटाने का करें प्रयास-कृतिका कुल्हरी

जनमंच प्रचार वाहन को किया रवाना

सोलन। उपायुक्त सोलन कृतिका कुल्हरी ने विभिन्न विभागों को निर्देश दिए हैं कि स्थानीय स्तर सुलझाई जा सकने वाली समस्याओं का निपटारा पूर्व जनमंच कार्यक्रमों में सुनिश्चित बनाया जाए। कृतिका कुल्हरी आज धर्मपुर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत दाड़वां में 12 सितम्बर, 2021 को आयोजित होने वाले जनमंच की तैयारी के सम्बन्ध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहीं थीं।
उपायुक्त ने इससे पूर्व जनमंच के प्रचार-प्रसार के लिए जनमंच प्रचार वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
12 सितम्बर, 2021 को दून विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत दाड़वां के बनलगी में जनमंच आयोजित किया जाएगा। प्रदेश के उद्योग, परिवहन, श्रम एवं रोज़गार मंत्री बिक्रम सिंह इस जनमंच की अध्यक्षता करेंगे। यह जनमंच बनलगी स्थित सब्जी मण्डी परिसर में आयोजित किया जाएगा।
कृतिका कुल्हरी ने कहा कि इस जनमंच में दून विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत दाड़वां, जाडला, मंडेसर, जगजीतनगर, बाड़ियां, गांगुड़ी, भागुड़ी, कृष्णगढ़, कैंडोल, पट्टानाली तथा बुघारकनैता की समस्याओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।
उन्हांेने कहा कि पेयजल, सिंचाई, विद्युत आपूर्ति तथा सम्पर्क मार्गों के सम्बन्ध में अनेक समस्याएं ऐसी होती हैं जिनका निपटारा स्थानीय स्तर पर आसानी से किया जा सकता है। उन्होंने विभागों को निर्देश दिए कि ऐसी समस्याओं के समाधान का पूर्व जनमंच कार्यक्रमों में प्रयास किया जाए।
उपायुक्त ने विभिन्न विभागों को निर्देश दिए कि जनमंच स्थल पर अपने स्टाॅल में योजनाओं की पूरी जानकारी तैयार रखें। उन्होंने सभी 11 ग्राम पंचायतों के सचिवों को निर्देश दिए कि 10 सितम्बर, 2021 तक प्राप्त शिकायतों और मांगों को अविलम्ब उपमण्डलाधिकारी कार्यालय कसौली को प्रेषित करें।
कृतिका कुल्हरी ने कहा कि जनमंच में स्थानांतरण, सरकारी नौकरी की मांग, न्यायालय में विचाराधीन मामलों, लोकार्पण तथा पेयजल, स्वास्थ्य केन्द्र इत्यादि के लिए नई योजनाओं की मांग जिसमें बजटीय आवश्यकताएं हैं, को विषय सूची में नहीं रखा जाएगा।
उन्होंने कहा कि सभी 11 ग्राम पंचायतों में लोगों को यह अवगत करवाया जाए कि शिकायतों एवं मांगों के विषय में आवेदन पत्र प्रस्तुत करते समय आवेदक का नाम, पता व हस्ताक्षर अनिवार्य रूप से अंकित हो। उन्होंने कहा कि आवेदक का नाम, पता व हस्ताक्षर रहित आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आवेदक की जानकारी उपलब्ध होने से समस्या निवारण सुगमता से होता है। उन्होंने कहा कि प्राप्त शिकायतों एवं समाधान की पूरी जानकारी का अवलोकन स्वयं मुख्यमंत्री द्वारा किया जाता है।
कृतिका कुल्हरी ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को निर्देश दिए कि जनमंच स्थल पर कोविड-19 परीक्षण तथा टीकाकरण का समुचित प्रबन्ध किया जाए।
उन्होंने निर्देश दिए कि इन 11 ग्राम पंचायतों में 10 सितम्बर तक विशेष स्वच्छता अभियान कार्यान्वित किया जाए। इस अभियान को सफल बनाने के लिए पंचायत प्रतिनिधियों सहित महिला मण्डलांे, युवक मण्डलों तथा स्वयं सहायता समूहों का सहयोग लिया जाए।
उपायुक्त ने क्षेत्रवासियों से आग्रह किया कि जनमंच में पहुंचकर अपनी विभिन्न समस्याओं का अपने घरद्वार के समीप ही समाधान करवाएं।
कृतिका कुल्हारी ने तदोपरान्त जनमंच स्थल का निरीक्षण किया तथा सफल आयोजन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।
जिला परिषद सोलन के अध्यक्ष रमेश ठाकुर, बीडीसी धर्मपुर की अध्यक्ष जमना देवी, ग्राम पंचायत दाड़वां के प्रधान रमेश चंद ठाकुर, उपमण्डलाधिकारी कसौली डाॅ. संजीव धीमान, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डाॅ. राजन उप्पल, सहायक आयुक्त सोलन नरेन्द्र चैहान, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डाॅ. राजेन्द्र शर्मा सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी एवं स्थानीय पंचायत प्रतिनिधि इस अवसर पर उपस्थित थे।
.0.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.