आयुष्मान भारत योजना ने पूर्ण किए कार्यान्वयन के सफल तीन वर्ष

सोलन। लोगों को आरोग्य प्रदान करने की दिशा में सार्थक सिद्ध हो रही आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना कल यानि 23 सितम्बर को अपने सफल कार्यान्वयन के 03 वर्ष पूर्ण कर लेगी। दुनिया की इस वृहद स्वास्थ्य योजना के सोलन जिला में भी सफल परिणाम सामने आए हैं।
23 सितम्बर, 2018 को आरम्भ की गई आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत प्रति वर्ष पात्र परिवार के लिए 05 लाख रुपए के स्वास्थ्य बीमा का प्रावधान किया गया है। योजना के अन्तर्गत स्वास्थ्य बीमा राशि में सभी प्रकार की जांच, दवा, अस्पताल में भर्ती का खर्च इत्यादि सम्मिलत है। योजना के तहत लगभग 1800 उपचार प्रक्रियाएं शामिल की गई हैं। योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि योजना के तहत पंजीकृत अस्पताल में दाखिल होने पर कैशलेस सेवा उपलब्ध है। इसमें डे केयर शल्य चिकित्सा भी शामिल है। हिमाचल प्रदेश में योजना के तहत 199 अस्पताल पंजीकृत हैं। इनमें 56 अस्पताल निजी क्षेत्र में हैं।  
मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डाॅ. राजन उप्पल ने इस सम्बन्ध में अधिकारी जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि जिला में 25 हजार 554 परिवारों के कार्ड बनाए गए हैं। योजना के शुरू होने के उपरान्त जिला सोलन में 7262 लाभार्थी योजना से लाभ प्राप्त कर चुके हैं। इन लाभार्थियों पर 6 करोड़ 66 लाख 48 हजार 325 रुपए की राशि व्यय की गई है। जिला सोलन में योजना के तहत 09 सरकारी तथा 16 निजी अस्पताल सम्मिलत किए गए हैं। इन अस्पतालांे में पात्र परिवारों को योजना अनुसार समुचित सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।
उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत और जिला मुख्यालय में भी आयुष्मान भारत योजना से जुड़े लाभार्थियों की सूची उपलब्ध है। खण्ड चिकित्त्सा अधिकारियों, खण्ड विकास अधिकारियों तथा आशा कार्यकर्ताओं के पास भी योजना में सम्मिलत लोगांे की सूची उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि टोल फ्री नम्बर 14555 पर योजना के सम्बन्ध में अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी सोलन जिला के ग्राम काटल कठार, बोहली की निवासी 62 वर्षीय लीला देवी ने बताया कि वे मोतिया बिन्द बीमारी से जूझ रहीं थीं। आयुष्मान भारत योजना के कार्ड के साथ वे अपने उपचार के लिए महर्षि मार्कण्डेश्वर अस्पताल सुल्तानपुर पहुंची। यहां उनका सफल आॅप्रेशन किया गया और अब उनकी आंखे बिल्कुल ठीक हैं। उन्होंने अवगत करवाया कि बीमारी के दौरान उन्हें सुविधााएं निःशुल्क प्रदान की गई। उन्होंने इसके लिए केन्द्र एवं प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया है।
.0.