किन्नौर जिला के लोगों को वित्तीय लोन तथा सुरक्षा बीमा योजनाओं की जानकारी होगी वित्तीय साक्षरता केन्द्र रिकांग पिओ से उपलब्ध

रिकांगपिओ।   राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक द्वारा वित पोषित पंजाब नेशनल बैंक द्वारा संचालित तथा अरावली संगठन के सहयोग से किन्नौर जिला के रिकांग पिओ में वित्तीय साक्षरता केन्द्र का शुभारम्भ किया गया। केन्द्र का शुभारम्भ जिला विकास प्रबन्धक नाबार्ड विजय सिंह नेगी और अग्रणी जिला प्रबन्धक पंजाब नेशनल बैंक जिला किन्नौर तिलक राज डोगरा द्वारा किया गया।
जिला विकास प्रबन्धक नाबार्ड विजय सिंह नेगी ने कहा कि वित्तीय साक्षरता केन्द्र के माध्यम से आम जन समुदाय को बैंकों की योजनाओं तथा बैंकिग की जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि बैंको से जोड़ते हुए लोगों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की जाएगी।
तिलक राज डोगरा अग्रणी जिला प्रबन्धक पंजाब नेशनल बैंक ने कहा कि वित्तीय साक्षरता केन्द्र के माध्यम से लोगों को वित्तीय लोन देने तथा सुरक्षा बीमा योजनाओं की भी जानकारी प्रदान की जाएंगी। इसके अलावा पेशन योजनाओं की भी जानकारी दी जाएगी। इसके अतिरिक्त आम लोगों के साथ हो रहे वित्तीय धोखाधड़ी के बारे में भी जानकारी प्रदान की जाएंगी।

अरावली संगठन के निदेशक डा० यशपाल शर्मा ने कहा कि अभी अरावली जिला शिमला, सोलन और सिरमौर में भी वित्तीय साक्षरता केन्द्रों का संचालन पहले से ही कर रहा है और अब जिला किन्नौर के तीनो खण्डों में वित्तीय साक्षरता केन्द्र का संचालन किया जा रहा हैं। केन्द्र के द्वारा आम लोगों को उनकी स्थानीय भाषा में ही जानकारी प्रदान की जायेगी।
इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक के प्रबन्धक नीमा दोरजे नेगी तथा अरावली संगठन के परियोजना प्रबन्धक दिनेश शर्मा भी विशेष रूप से उपस्थित थे।