एस.डी.सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित की स्वीप गतिविधियां

 

शिमला
विधानसभा 63- शिमला शहरी के तहत आज एस.डी.सीनियर सेकेंडरी स्कूल, गंज बाजार शिमला में “सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षण एवं मतदाता सहभागिता” (स्वीप) गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर अध्यापकों व विद्यार्थियों को मताधिकार व मतदाता सूची में नाम सम्मिलित करने,पता आदि बदलने, प्रवासी और सर्विस वोटर हेतु आवश्यक जानकारी दी गई।
विद्यार्थियों को भारत के संविधान में सभी नागरिकों को प्राप्त मताधिकार के विषय बारे समझाया गया। अधिक से अधिक संख्या में मतदाता पोलिंग बूथ तक पहुंच सकें इसके प्रयासों हेतु विद्यार्थियों व अध्यापकों से आग्रह किया गया।
अठारहवीं लोकसभा के गठन हेतु हो रहे सामान्य चुनाव व हिमाचल में सातवें चरण में होने वाले मतदान के दिन, हर मतदाता मतदान केंद्र तक पहुंचे, इसके लिए विद्यार्थियों के माध्यम से अभिभावकों तक चुनाव आयोग की शपथ को पहुंचाना सुनिश्चित किया जा रहा है।
चुनाव आयोग द्वारा 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ मतदाताओं तथा दिव्यांगों के लिए घर से मतदान करने की सुविधा के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई। इसके अतिरिक्त, मतदान केंद्रों पर मिलने वाली विभिन्न सुविधाओं जैसे रैंप, पानी और सहायक आदि की व्यवस्था के बारे में बताया गया।
कार्यक्रम के दौरान स्वीप के नोडल अधिकारी डॉ० सुरेश कुमार, विद्यालय के प्रधानाचार्य विजय सिंह ठाकुर, मतदाता साक्षरता समूह (इएलसी) की नोडल अधिकारी पुष्पलता, प्रवक्ता राजनीति शास्त्र टेकचंद, आंचल ठाकुर तथा लगभग 300 छात्र-छात्राएं विशेष रूप से उपस्थित रहे।