अमेरिका में बाढ़ में कम से कम 41 लोगों की मौत

न्यूयॉर्क।
तूफान इडा के प्रभाव से अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में जबर्दस्त बारिश हुई और क्षेत्र में बाढ़ में कम से कम 41 लोगों की मौत हो गई। बाढ़ के पानी में कई गाड़ियां डूब गईं और घरों में पानी भर गया। न्यूयॉर्क शहर के पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि बाढ़ के बीच एक बेसमेंट में फंस जाने से कुल 8 लोगों की मौत हो गई।

न्यूयॉर्क में स्टेट इमर्जेंसी घोषित
बुधवार की देर रात न्यूयॉर्क शहर और प्रांत के बाकी हिस्सों में इडा तूफान के मद्देनजर इमर्जेंसी की स्थिति घोषित कर दी गई। न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासियो ने बुधवार देर रात न्यूयॉर्क शहर में आपातकाल की स्थिति की घोषणा करते हुए कहा, ‘हम आज रात शहर में रिकॉर्ड तोड़ बारिश, भयंकर बाढ़ और सड़कों पर खतरनाक परिस्थितियों के साथ एक ऐतिहासिक मौसम की घटना का सामना कर रहे हैं।’ वहीं, गवर्नर कैथी होचुल ने भी न्यूयॉर्क प्रांत के लिए स्टेट इमर्जेंसी की स्थिति घोषित की।

अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि देश में जलवायु संकट से निपटने के लिए ऐतिहासिक निवेश करना होगा। उनकी यह टिप्‍पणी अमरीका के पूर्वोत्‍तर में भीषण बाढ और तूफान में 41 लोगों के मारे जाने के संदर्भ में आई है। राष्‍ट्रपति बाइडन ने कहा कि देशभर में जलवायु संकट्र से जुडी दुर्घटनाएं हो रही हैं और उन्‍हें रोकना जरूरी है।