राजस्व मंत्री ने किन्नौर जिला की रिब्बा पंचायत में 40 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित स्वर्ग नारायण मंदिर का उद्घाटन किया


रिब्बा-कण्डा सड़क का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण किया जायेगा
रिब्बा पंचायत घर, एक आदर्श पंचायत घर बनने की दिशा में अग्रसर

रिकांगपिओ।   राजस्व बागवानी एवम जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने आज जिला किन्नौर के पूह विकास खण्ड की ग्राम पंचायत रिब्बा में 40 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित स्वर्ग नारायण मंदिर का उद्घाटन किया।
इसके उपरांत, जनसभा को संबोधित करते हुए, राजस्व मंत्री ने कहा की रिब्बा-कण्डा सड़क का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण किया जायेगा ताकि क्षेत्र के लोगों को उनकी नकदी फसलों को मंडी तक पहुंचाने में समय व लागत की बचत हो सके। उन्होंने कहा कि जोमो संघ के हॉस्टल के लिए बजट का प्रावधान कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि रिब्बा पंचायत घर एक आदर्श पंचायत घर के रूप में बनाने जा रहा है, जो पूर्ण हिमाचल के लिए उद्धारण बन कर उभरेगा। उन्होंने कहा कि रिब्बा-नाल्लाह में बाढ़ बंदी का कार्य आरंभ किया जाएगा।
बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में प्रदेश सरकार पूरे प्रदेश सहित जनजातीय जिलों का विकास सुनिश्चित कर रही है। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश सहित जिला किन्नौर में 07 जुलाई से 30 सितम्बर, 2023 तक आई आपदा के कारण हुए नुकसान के दृष्टिगत प्रदेश सरकार द्वारा राहत एवं पुनर्वास के लिए कई अहम एवं हितकारी फैसले लिए गए हैं।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा प्रदेश में आपदा के कारण हुए नुकसान के लिए 3500 करोड़ रुपये का विशेष पैकेज पुनःउत्थान एवं पुनर्वास के लिए घोषित किया गया है। उन्होंने कहा कि 07 से 30 सितम्बर, 2023 तक आपदा के कारण जिन लोगों की भूमि बाढ़ व अन्य कारणों से नहीं रही उसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा प्रभावित लोगों को शहरी क्षेत्रों में 02 बिसवा तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 03 बीसवा भूमि उपलब्ध करवाई जाएगी।
राजस्व मंत्री ने कहा कि आपदा के कारण जिन लोगों के मकान पूर्णतः नष्ट हो चुके हैं उन घरों के निर्माण पर सरकार द्वारा बिजली व पानी की व्यवस्था की जाएगी। प्रदेश सरकार द्वारा कच्चे मकान को हुए नुकसान के लिए 01 लाख 50 हजार रुपये की राशि को बढ़ाकर 07 लाख रुपये प्रति घर किया गया। उन्होंने बताया कि आपदा से जिन भेड़ पालकों की भेड़ों का नुकसान हुआ है उन भेड़ पालकों के लिए सरकार द्वारा मुआवज़ा राशि को 4000 रुपये से बढ़ाकर 6000 रुपये किया गया है।
बागवानी मंत्री ने बताया कि आपदा के कारण हुए डंगो के नुकसान की राशि को 6000 रुपये से बढ़ाकर 01 लाख रुपये किया गया है। उन्होंने बताया कि मनरेगा के तहत व्यक्तिगत डंगे लगवाए जा सकते हैं तथा विधायक निधि के तहत भी व्यक्तिगत घरों के निर्माण के लिए राशि प्रदान की जा सकती है।
इस अवसर पर प्रधान ग्राम पंचायत रिब्बा ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और देवता कासुराज के मौतमी युधिस्तर सिंह ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने इस अवसर पर स्वर्ग नारायण मंदिर के पौराष्टांग पर आधारित केदार नेगी व प्रभु लाल नेगी के गीत का विमोचन भी किया।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.