उपायुक्त की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सतर्कता एवं प्रबोधन समिति की बैठक का आयोजन


शिमला 

उपायुक्त शिमला अनुपम कश्यप की अध्यक्षता में आज यहां हाथ से मैला उठाने वाले कर्मियों के नियोजन, प्रतिषेध व उनका पुनर्वास अधिनियम 2013 के अंतर्गत जिला स्तरीय सतर्कता एवं प्रबोधन समिति की बैठक का आयोजन किया गया।
उन्होंने कहा कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशानुसार देश के सभी क्षेत्रों में हाथ से मैला उठाने वाले कर्मियों का व्यापक सर्वेक्षण किया जा रहा है। उन्होंने जिला कल्याण अधिकारी केवल राम चौहान को जिला के सभी नगर पंचायत, नगर परिषद, नगर निगम शिमला तथा खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय से इस संदर्भ में रिपोर्ट प्रदान करवाने के लिए कहा।
उपायुक्त ने कहा कि जिला में हाथ से मैला उठाने वाले कोई भी कर्मचारी नहीं है। नगर निगम शिमला के अंतर्गत शौचालयों का संचालन सुलभ इंटरनेशनल कम्पनी के माध्यम से करवाया जा रहा है। नगर निगम शिमला में इस समय 163 नियमित सफाई कर्मचारी है, जिनके माध्यम से सफाई का कार्य करवाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि जिला के सभी उपमण्डल स्तर पर सतर्कता एवं प्रबोधन समिति की स्थापना की गई है। उन्होंने कहा कि शिमला शहर में टूटु एवं मशोबरा को छोड़कर सभी क्षेत्रों को सीवरेज व्यवस्था से जोड़ा जा चुका है।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त शिमला अभिषेक वर्मा सहित समिति के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.