निर्वाचन आयोग के ऐप्स का हो व्यापक प्रचार-प्रसार: मनीष गर्ग

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने हमीरपुर में की चुनावों की तैयारियों की समीक्षा

हमीरपुर । हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित जिला के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे आगामी चुनाव के लिए सभी आवश्यक तैयारियों एवं प्रबंधों के साथ-साथ भारत निर्वाचन आयोग के विभिन्न ऐप्स का भी व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें। ये ऐप्स उम्मीदवारों, राजनीतिक दलों और आम मतदाताओं के अलावा निर्वाचन डयूटी पर तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए भी काफी सुविधाजनक साबित हो सकते हैं। आगामी लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव से संबंधित तैयारियों की समीक्षा के लिए बुधवार को यहां उपायुक्त कार्यालय परिसर में जिला के अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए मनीष गर्ग ये निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ-साथ राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी ऐप्स का प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए तथा उन्हें भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों से अवगत करवाया जाना चाहिए। मनीष गर्ग ने कहा कि जिला में आदर्श आचार संहिता की अक्षरशः अनुपालना के लिए सभी टीमें हर समय सक्रिय रहनी चाहिए और फील्ड में उड़न दस्तों की नियमित रूप से मूवमेंट हो। उन्होंने जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में तैनात विभिन्न टीमों की ताजा स्थिति की जानकारी भी ली।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता पंजीकरण, मतदान प्रतिशतता में बढ़ोतरी की संभावनाओं और मतदान केंद्रों पर आवश्यक प्रबंधों को लेकर भी अधिकारियों के साथ व्यापक चर्चा की। सर्विस वोटर्स, दिव्यांग मतदाताओं और 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के मतदान के संबंध में भी उन्होंने दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के संबंध में अधिकारियों-कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने जिला में मतदान की प्रतिशतता बढ़ाने के लिए ‘स्वीप’ कार्यक्रम के तहत व्यापक स्तर पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश भी दिए। उन्हांेने कहा कि पिछले चुनाव में कम मतदान प्रतिशतता वाले मतदान केंद्रों पर विशेष रूप से फोकस किया जाना चाहिए। इसके लिए आयोग द्वारा आरंभ किए गए मिशन-414 और ‘22 गोइंग टू 72’ अभियान के तहत मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करें।
बैठक में उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमरजीत सिंह ने चुनाव की तैयारियों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। एसपी पदम चंद ने सुरक्षा प्रबंधों से अवगत करवाया। जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियांे ने अपने-अपने क्षेत्रों से संबंधित विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया।
बैठक के बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने आम मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने हेतु हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ भी किया। इसके पश्चात उन्होंने ब्वायज सीनियर सेकेंडरी स्कूल हमीरपुर के परिसर में प्रस्तावित मतगणना केंद्रों एवं ईवीएम स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने झनियारा स्थित ईवीएम वेयरहाउस में सुजानपुर और बड़सर विधानसभा उपचुनाव के लिए ईवीएम की फर्स्ट लेवल चैकिंग प्रक्रिया का निरीक्षण भी किया।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.