एशियन विकास बैंक के शिष्टमंडल ने बागवानी मंत्री से भेंट की

शिमला ।  हिमाचल प्रदेश उपोष्ण कटिबंधीय बागवानी सिंचाई एवं मूल्य संवर्द्धन परियोजना (एच.पी. शिवा) के तहत एशियन विकास बैंक का एक शिष्टमंडल 14 से 21 नवम्बर, 2023 तक राज्य के आठ दिवसीय दौरे पर है।
शिष्टमंडल ने आज यहां बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी से भेंट की तथा परियोजना से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। बागवानी मंत्री ने एशियन विकास बैंक की वित्तीय सहायता से एचपी शिवा परियोजना के तहत स्वच्छ पौध सामग्री, नर्सरी विकास, फसल कटाई उपरान्त प्रबन्धन और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को मजबूत करने पर बल दिया।
इसके उपरान्त सचिव बागवानी की अध्यक्षता में शिष्टमंडल के साथ एक बैठक आयोजित की गई। इसमें प्रदेश में लगभग 6000 हेक्टेयर में लागू की जाने वाली एचपीशिवा मुख्य परियोजना के कार्यान्वयन के बारे में विस्तृत चर्चा की गई। इस परियोजना पर पांच वर्षों के लिए 130 मिलियन डॉलर का वित्तीय पोषण एशियन विकास बैंक द्वारा किया जाएगा।
शिष्टमंडल में टीम लीडर सुने किम, उप टीम लीडर कृष्ण रौतेला, अंतर्राष्ट्रीय बागवानी विशेषज्ञ श्याम खड़का, वित्त विशेषज्ञ जूलिट्टा पोन्नैया और तरूण अग्रवाल शामिल हैं।
इससे पूर्व शिष्टमंडल ने 14 से 16 नवंबर, 2023 तक कांगड़ा, हमीरपुर, मंडी और बिलासपुर जिला में एच.पी. शिवा के तहत गठित विभिन्न किसान समूहों का दौरा भी किया।
बैठक में परियोजना निदेशक, एचपीशिवा, बागवानी के संयुक्त निदेशक और बागवानी विभाग और पीएमयू के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.