विशेष राहत पैकेज के अंतर्गत प्रभावित लोगों के बैंक खातों में स्थानांतरण की जाएगी राहत राशि – उपायुक्त

 
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में ठियोग में आयोजित होगा राहत राशि वितरण कार्यक्रम
 
शिमला  ।  उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में ठियोग में इस माह के अंत में राहत राशि स्थानांतरण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें विशेष राहत पैकेज के अंतर्गत तय संशोधित मापदंडों के आधार पर भारी बरसात से प्रभावित लोगों के बैंक खातों में राहत राशि स्थानांतरण की जाएगी।
उपायुक्त आज यहां उपायुक्त कार्यालय के एनआईसी कक्ष में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिला के समस्त उपमंडल अधिकारियों (ना०) के साथ इस आयोजन से संबंधित वर्चुअली समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि पिछले दिनों हुई भारी बरसात से जिला शिमला में जान व माल़ का बहुत नुकसान हुआ है जिसमें रोहड़ू, जुब्बल-कोटखाई, चौपाल, ठियोग तथा रामपुर में अपेक्षा से ज्यादा नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि समस्त उपमंडलाधिकारी प्राथमिकता के आधार पर प्रभावित लोगों की सूची तैयार कर रहे हैं जिनके बैंक खाते में मुख्यमंत्री द्वारा कार्यक्रम के दौरान राहत राशि स्थानांतरित की जाएगी।
उन्होंने समस्त उपमंडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्धारित समय अवधि के भीतर बिना भेदभाव के जो असल रूप से प्रभावित है उनकी संबंधित खण्ड विकास अधिकारी तथा तहसीलदार से कैटेगरी वाइज विस्तृत रिपोर्ट मंगवाकर सूची तैयार करें जिसमें बागवानी भूमि को हुआ नुकसान भी शामिल हो ताकि विशेष राहत पैकेज के तहत दी जाने वाली राशि सही व्यक्ति तक पहुंचे।
उन्होंने सभी उपमंडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह लाभान्वितों को कार्यक्रम में लाना भी सुनिश्चित करें।
उन्होंने उपमंडल अधिकारी (ना०) ठियोग को निर्देश दिए कि नगर परिषद ठियोग, लोक निर्माण, जल शक्ति तथा बिजली विभाग के अधिकारियों के साथ अलग से बैठक कर कार्यक्रम स्थल पर बिजली, पानी, व अन्य व्यवस्थाओं को सुचारू करना सुनिश्चित करें ताकि लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।
लंबित इंतकाल के मामलों के निपटारे के लिए अभी से कार्य करना आरंभ कर सभी राजस्व अधिकारी
बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन्तकाल मामलों के निपटारे के लिए प्रदेश सरकार द्वारा दूसरे चरण में एक व दो दिसंबर 2023 की तिथि निर्धारित की गई है जिसमे इंतकाल के सभी मामलों के निपटारे के लिए कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिमला ग्रामीण, कसुंपटी, ठियोग तथा कोटखाई में इंतकाल के मामले ज्यादा है। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह अभी से लेकर इंतकालों के निपटारे के लिए कार्य करना शुरू कर दें ताकि निर्धारित लक्ष्य को पूरा किया जा सके।
उन्होंने सभी उपमंडल अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वह इस संबंध में तहसीलदार, कानूनगो तथा पटवारियों को अभी से कार्य सौंप दें और इंतकाल के सभी मामलों को प्रतिदिन मॉनिटर करना सुनिश्चित करें ताकि समयबद्ध तरीके से इनका निपटारा हो सके।
बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी (प्रोटोकॉल) ज्योति राणा, उपमंडलाधिकारी (ना०) शिमला शहरी भानु गुप्ता उपस्थित रहे

Get real time updates directly on you device, subscribe now.