जिला बिलासपुर में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित

बिलासपुर।      बिलासपुर जिला में लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए जिला के सभी शिक्षण संस्थानों में छात्र-छात्राओं को ट्रैफिक मैनेजमेंट के गुर सिखाए जाएंगे। जिसके लिए सड़क सुरक्षा क्लबों के माध्यम से स्कूल के वरिष्ठ छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले विद्यार्थी अपने स्कूलों के आसपास  के क्षेत्र में ट्रैफिक प्रबंधन का कार्य भी संभालेंगे और जिला वासियों को सड़क सुरक्षा के प्रति भी जागरूक करेंगे।
यह जानकारी उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने सड़क सुरक्षा के लिए गठित जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
उन्होने कहा कि संवधित विभाग सड़क सुरक्षा की दृष्टि से किन किन क्षेत्रों मे अधिक दुर्घटना हो रही है उनका विवरण जल्द भेजे। उन्होने कहा कि इन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए विभागों द्वारा किये जा रहे कार्यो व योजनाओं की जानकारी के साथ साथ सुझावों के प्रति भी जल्द अवगत करवाना सुनिश्चित करें।
उन्होने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों व कर्मचारियों को फोरलेन व सभी सुरंगों पर दुर्घटनाओं को रोकनेे के लिए सूचना पट अथवा एलइडी लगाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि सभी सम्बध विभाग समन्वय सथापित कर दुर्घटना को रोकने के लिए गंभीरता के साथ कार्य करें।
उन्होने कहा कि सभी विभागों से जानकारी व सुझाव प्राप्त कर जल्द जिला सड़क सुरक्षा योजना निर्मित की जाए यह कार्य आरटीओ के माध्यम से किया जाना आवश्यक है। उन्होने कहा कि जिला मेे सामुहिक घाटक दुर्घटना के लिए एक आपातकालीन चिकित्सा योजना मुख्य चिकित्सा अधिकारी की देखरेख मे तैयार किये जाने किए योजना पर बल दिया। उन्होने कहा कि जिला सड़क सुरक्षा समिति के अन्तर्गत किये जाने वाले कार्यों व लिए जाने वाले निर्णय को एमस बिलासपुर को समिलित करने का निर्णय कमेटी में लिया गया। उन्होने  कहा कि एनएच के आसपास एम्बुलेस व्यवस्था के उपलब्धता के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी विचार करें।
उन्होने कहा कि सडक दुर्घटना पीडितों की सहायता के लिए नेक लोगों को बढ़ावा देने के लिए अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाना सुनिश्चित करे ताकि स्वैच्छिक तौर पर अधिक से अधिक लोग इसमे अपनी भागीदारी दे सके। बैठक मे उपमण्डलाधिकारी अभिषेक कुमार गर्ग, मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रवीण कुमार, लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.