जिला हमीरपुर में 2002 करोड़ के ऋण देने का लक्ष्य: अमरजीत सिंह

बैंकों की ऋण योजनाओं और सरकार की सब्सिडी योजनाओं करें प्रचार-प्रसार
जिला स्तरीय समीक्षा एवं बैंक सलाहकार समिति की बैठक में एडीसी ने दिए निर्देश

हमीरपुर ।  उपायुक्त अमरजीत सिंह ने सभी बैंकों और विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे बैंकों की ऋण योजनाओं और सरकार की सब्सिडी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करें, ताकि आम लोग इन योजनाओं का भरपूर लाभ उठा सकें। इससे जिला में बैंकों के कारोबार में भी वृद्धि होगी और जिले के ऋण एवं जमा अनुपात यानि सीडी रेशो में सुधार होगा। वीरवार को यहां हमीर भवन में जिला स्तरीय समीक्षा एवं बैंक सलाहकार समिति की बैठक के दौरान उपायुक्त ने ये निर्देश दिए। बैठक में वित्त वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही के दौरान बैंकिंग क्षेत्र से संबंधित योजनाओं के क्रियान्वयन एवं उपलब्धियों की समीक्षा की गई तथा वित्त वर्ष 2024-25 के लिए जिला ऋण योजना का विमोचन भी किया गया।
उपायुक्त ने बताया कि वित्त वर्ष 2024-25 के दौरान जिले में विभिन्न बैंकों के माध्यम से 2002 करोड़ रुपये से अधिक के ऋण आवंटित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बैंक अधिकारियों से कहा कि वे इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए तत्परता के साथ कार्य करें।
उन्होंने बताया कि 31 दिसंबर को समाप्त हुई वर्तमान वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के दौरान 1881.13 करोड़ रुपये के लक्ष्य के मुकाबले 1707.89 करोड़ रुपये की उपलब्धि दर्ज की गई, जो कि वार्षिक लक्ष्य का 90.79 प्रतिशत रही। इस तिमाही के दौरान जिले में सभी बैंकों की कुल जमा राशि 14125.24 करोड़ रुपये और ऋण राशि 3489.33 करोड़ रुपये रही। यानि इस दौरान जिला का ऋण-जमा अनुपात 24.70 प्रतिशत रहा।
उपायुक्त ने कहा कि जिला में ऋण-जमा अनुपात में सुधार की काफी संभावनाएं हैं। सभी बैंक अधिकारी इस दिशा में प्राथमिकता के आधार पर कार्य करें। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न सब्सिडी योजनाओं के लिए ऋण आवंटन में बिलकुल भी देरी नहीं होनी चाहिए। ऋण आवंटन के संबंध में बैंक अधिकारियों को आ रही विभिन्न समस्याओं पर भी बैठक में व्यापक चर्चा की गई। इसके अलावा किसान क्रेेडिट कार्ड और सामाजिक सुरक्षा से संबंधित विभिन्न बैंकिंग योजनाओं की समीक्षा भी की गई।
इस अवसर पर एडीसी मनेश यादव, भारतीय रिजर्व बैंक के एलडीओ भरतराज आनंद और अन्य अधिकारियों ने भी ऋण आवंटन के संबंध में महत्वपूर्ण सुझाव रखे। जबकि, जिला अग्रणी प्रबंधक लक्ष्मी नारायण काजल ने सभी अधिकारियों का स्वागत किया तथा तीसरी तिमाही की उपलब्धियों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया। बैठक में नाबार्ड के डीडीएम सतपाल चौधरी, पीएनबी आरसेटी की निदेशक इंदिरा नेगी, विभिन्न बैंकों और विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.