ज़िला निर्वाचन अधिकारी की प्रैस वार्ता से सम्बन्धित मुख्य बिन्दु



सोलन।    ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मनमोहन शर्मा ने आज यहां बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से लोकसभा निर्वाचन-2024 की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। सोलन ज़िला में निर्वाचन प्रक्रिया के सुचारू संचालन के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए गए हैं।
इस संदर्भ में पत्रकार वार्ता को सम्बोधित करते हुए मनमोहन शर्मा ने कहा कि 07 मई, 2024 को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। मतदान एक जून, 2024 तथा मतगणना 04 जून, 2024 को निश्चित की गई है जिसके बारे में भारत निर्वाचन आयोग की ओर से विस्तृत विवरण दिया जा चुका है।
उन्होंने बताया कि ज़िला में पांचों विधानसभा क्षेत्रों में 15 मार्च, 2024 तक कुल 4,17,293 मतदाता हैं जिनमें 2,13,766 पुरूष तथा 2,03,521 महिला मतदाता व 06 थर्ड जैंडर मतदाता शामिल हैं। उन्होंने बताया कि ज़िला में 4,001 दिव्यांग मतदाता हैं। इसके अतिरिक्त 85 वर्ष की आयु से अधिक 3,293 मतदाता तथा 100 वर्ष की आयु से अधिक 40 मतदाता हैं। ज़िला में 2,822 सर्विस वोटर हैं जिनमें 2,766 पुरूष तथा 56 महिला मतदाता शामिल हैं।
मनमोहन शर्मा ने बताया कि ज़िला में 18 से 19 वर्ष आयु वर्ग के 9,230 नए मतदाता बनाए गए हैं जिनमें 5,025 पुरूष तथा 4,205 महिला मतदाता शामिल हैं। उन्होंने बताया कि नामांकन भरने की अंतिम तिथि तक पात्र व्यक्ति अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकता है। हालांकि आदर्श आचार संहिता लागू होने के उपरांत मतदाता सूची से नाम काटने अथवा इसमें संशोधन इत्यादि नहीं किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि छूटे हुए युवाओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाने के लिए ज़िला में स्थित विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में विशेष अभियान भी चलाया जा रहा है।
ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सोलन ज़िला में लोकसभा निर्वाचन-2024 के लिए कुल 592 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। इनमें से 550 मतदान केन्द्र सामान्य श्रेणी में तथा 42 क्रिटिकल मतदान केन्द्र हैं। उन्होंने बताया कि 298 मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग की सुविधा जबकि 222 में स्टिल कैमरा, 72 में वीडियोग्राफी तथा 74 मतदान केन्द्रों पर माईक्रो ऑब्जर्वर तैनात रहेंगे। ज़िला में 10 मतदान केन्द्र पूर्ण रूप से महिलाओं द्वारा संचालित होंगे जबकि 10 आदर्श मतदान केन्द्र स्थापित किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त पांच मतदान केन्द्र युवाओं द्वारा संचालित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों में पेयजल, विद्युत, रैम्प सहित सभी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर इत्यादि की सुविधा रहेगी और उनके आवागमन में सहयोग के लिए एन.एस.एस व एन.सी.सी के स्वयंसेवी भी तैनात रहेंगे।
मनमोहन शर्मा ने बताया कि सुचारू निर्वाचन प्रक्रिया सुनिश्चित करने के दृष्टिगत ज़िला के सभी पांच विधानसभा क्षेत्रों में व्यापक प्रबंध किए गए हैं। इसके तहत 19 सैक्टर मैजिस्ट्रेट और 71 सैक्टर ऑफिसर की तैनाती कर दी गई है। चुनावी व्यय पर निगरानी के लिए अतिरिक्त उपायुक्त सोलन की अध्यक्षता में एक निर्वाचन निगरानी सैल गठित किया गया है। ज़िला में चुनावी व्यय पर नज़र रखने के लिए 15 नाके स्थापित करने के साथ ही 15 फ्लाईंग स्क्वाड, 10 वीडियो सर्विलॉंस टीम, 05 वीडियो व्यूईंग टीम और 05 अकाउटिंग टीम तैनात की गई हैं। इसके अतिरिक्त विभिन्न समितियों का भी गठन किया गया है जोकि चुनावी खर्च पर निगरानी से सम्बन्धित अपना कार्य करेंगी। प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक सहायक व्यय पर्यवेक्षक भी तैनात कर दिया गया है जोकि निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने पर अपना कार्य शुरू कर देंगे।
उन्होंने बताया कि ज़िला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जिसका टोल फ्री नम्बर 1950 है। इस पर कोई भी व्यक्ति चुनावी प्रक्रिया से सम्बन्धित अनियमितता बारे जानकारी दे सकता है। इसके अतिरिक्त प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए भी अलग से नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं। चुनावी रैलियों के लिए भी स्थान चिन्हित कर लिए गए हैं।
ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनावी प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए ई.वी.एम. एवं वी.वी.पी.ए.टी का समुचित प्रबंध कर इन्हें स्ट्रॉंग रूम में सुरक्षित रखा गया है। इससे सम्बन्धित प्रशिक्षण, प्रेषण व प्रापण के लिए भी केन्द्र चिन्हित कर लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि ज़िला में मतगणना के लिए 02 केन्द्र प्रस्तावित किए गए हैं। 50-अर्की, 53-सोलन (अ.जा.) व 54-कसौली (अ.जा.) विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना राजकीय डिग्री कॉलेज सोलन तथा 51-नालागढ़ व 52-दून विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना राजकीय डिग्री कॉलेज नालागढ़ में की जाएगी।
उन्होंने बताया कि चुनावी प्रक्रिया की घोषणा होने के साथ ही ज़िला में भी तत्काल प्रभाव से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव अभियान एवं प्रचार सामग्री में ईको फ्रैंडली सामग्री का अधिक से अधिक उपयोग सुनिश्चित किया जाएगा। रात 10 बजे से प्रातः 06.00 बजे तक लाउड स्पीकर के उपयोग पर पाबंदी रहेगी। साथ ही सार्वजनिक संपत्ति को खराब करने पर रोक सहित चुनावी पोस्टर की प्रिंटिंग इत्यादि का भी धारा 127 ए के तहत नियमन किया गया है।
मनमोहन शर्मा ने बताया कि चुनावी प्रक्रिया को लोगों के लिए सुगम बनाने के दृष्टिगत सूचना प्रौद्योगिकी आधारित विभिन्न ऐप भी जारी किए गए है। इनमें मतदाताओं के लिए वोटर हेल्पलाइन, दिव्यांग मतदाताओं के लिए सक्षम ऐप, उम्मीदवारों के बारे में जानकारी से सम्बन्धित के.वाई.सी ऐप, आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना सम्बन्धित जानकारी प्रदान करने के लिए सी-विजिल ऐप व उम्मीदवारों के लिए सुविधा ऐप उपलब्ध है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि सी-विजिल ऐप पर कोई भी व्यक्ति चुनावी प्रक्रिया से सम्बन्धित कदाचार के बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है और उसका नाम गुप्त रखा जाएगा तथा शिकायत पर 100 मिनट के भीतर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
उन्होंने बताया कि मतदाताओं को जागरूक करने तथा अधिक से अधिक मतदान सुनिश्चित करने के लिए स्वीप के तहत विभिन्न अभियान ज़िला भर में चलाए जा रहे हैं। इसके लिए यूथ आइकन भी बनाए गए हैं। इनमें अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी ज्योति ठाकुर, मास्टर शेफ की फाइनलिस्ट निधि शर्मा, एम.टी.वी. हसल 3.0 के रैप्पर मयंक रावत, इंडियन एसोसिएशन ऑफ मस्क्यूलर डिस्ट्रॉफी की अध्यक्ष संजना गोयल तथा ट्रांसजैंडर पूनम महंत शामिल हैं।
इस अवसर पर ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने स्वीप (सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता) के तहत ज़िला सोलन के लिए एक लोगो भी जारी किया।
ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने सभी लोगों से आग्रह किया है कि वह निर्वाचन प्रक्रिया को सुचारू रूप से सम्पन्न करने में अपना सक्रिय सहयोग प्रदान करें। यह भी आग्रह किया है कि 50 हजार रुपए की निर्धारित सीमा से अधिक नकदी साथ लेकर न चलें अथवा इसके लिए वांछित दस्तावेज साथ होने आवश्यक हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.